Breaking News

मोदी के मंत्रियों की सम्‍पत्ति में रियल स्‍टेट टॉप पर, कैश के रूप में महज कुछ हजार

pd logनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास भले ही अपनी कार भी नहीं हो, लेकिन उनके कई मंत्रियों के पास करोड़ों की सम्‍पत्ति है। इन्‍वेस्‍टमेंट के मामले में उनके मंत्रियों की पहली पसंद रियल स्‍टेट सेक्‍टर है और स्‍टॉक्‍स सबसे अंत में आते हैं। सुरेश प्रभु, सदानंद गौड़ा, अशोक गजपति राजू और रवि शंकर प्रसाद जैसे चंद मंत्रियों ने ही बांड्स और स्‍टॉक में इन्‍वेस्‍ट कर रखा है।
वैंकेया के नाम नहीं है कार
प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंत्रियों की एसेट्स और लायबिलिटीज से जुड़ी ये जानकारियां दी हैं। फॉरेन मिनिस्‍टर सुषमा स्‍वराज और अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्‍टर वैंकेया नायडू के नाम से कोई कार नहीं है। ज‍बकि कई मंत्रियों के पास कई सारी महंगी कारें हैं।
अधिकांश मंत्रियों के पास कैश के रूप में महज कुछ हजार
अधिकांश मंत्रियों के पास रियल एस्‍टेट प्रॉपर्टी के साथ ज्‍वैलरी भी है। मंत्रियों के पास घर और फ्लैट्स हैं। हालांकि, अधिकांश मंत्रियों के पास कैश के रूप में महज कुछ हजार रुपए ही हैं। जबकि स्‍वराज, राजू और रामविलास पासवान जैसे मंत्रियों ने अपने पैसे फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कर रखे हैं।
पीएमओ की वेबसाइट से खुलासा
मंत्रियों की सम्‍पत्ति के मामले में पीएमओ की वेबसाइट पर 30 जनवरी, 2016 को अपडेट किया गया है। अरुण जेटली, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, मनोहर पर्रिकर, मेनका गांधी, हर्ष वर्धन जैसे टॉप मंत्रियों ने अभी तक अपनी सम्‍पत्ति का खुलासा नहीं किया है।
महेश शर्मा के पास 19.9 करोड़ की सम्‍पत्ति
स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍य मंत्रियों में महेश शर्मा के पास 19.9 करोड़ रुपए मूल्‍य की सम्‍पत्ति है। उनके पास पांच रियल एस्‍टेट प्रॉपर्टी है। उनके पास टोयोटा लैंड क्रूजर और मित्‍सुबिसी लैंसर हैं।
स्‍म‍ृति ईरानी के पास मुंबई-गोवा में फ्लैट
जितेंद्र सिंह के पास 1.97 करोड़ रुपए का एक घर और 33 लाख रुपए की कृषि जमीन है। स्‍म‍ृति ईरानी के पास 90 लाख रुपए मूल्‍य का मुंबई में एक फ्लैट और गोवा में 87.50 लाख रुपए का गोवा में एक रेजिडेंशियल अपार्टमेंट है। उनके पास अन्‍य अचल सम्‍पत्तियां भी हैं। राधा मोहन सिंह के पास 62 लाख रुपए की प्रॉपर्टी है। उनके पास कोई कार नहीं है।
मोदी के हाथ में केवल 4,700 रुपए कैश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में केवल 4,700 रुपए कैश हैं। जबकि एक साल में उनकी संपत्ति करीब 15 लाख रुपए बढ़ी है। प्रधानमंत्री की तरफ से जारी संपत्ति के ब्‍योरे के अनुसार वित्‍त वर्ष 2014-15 में उनकी कुल संपत्ति 1.41 करोड़ रुपए थी। पीएम के पास इस वक्‍त भी कोई कार, एयरक्राफ्ट या याट नहीं है। इस ब्‍योरे में पीएम की पत्‍नी जसोदाबेन की फाइनेंशियल एसेट की कोई जानकारी नहीं है।
1.18 लाख की 4 गोल्‍ड रिंग और 31 लाख बैंक डिपॉजिट
– प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, वित्‍त वर्ष 2014-15 में पीएम की कुल संपत्ति 1.26 करोड़ रही। इसमें गांधीनगर की प्रॉपर्टी की कीमत 1 करोड़ रुपए थी।
– 31 मार्च 2015 तक मोदी के पास केवल 4700 रुपए कैश थे, जबकि एक साल पहले उनके पास 38,700 रुपए कैश थे।
– पीएम के पास एफडी सहित 31 लाख रुपए से अधिक बैंक डिपॉजिट है। इसके अलावा, मोदी के पास एक एलआईसी पॉलिसी और एक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट है, जिनकी कुल वैल्‍यू 7.5 लाख रुपए है।
– पीएम मोदी ने न तो कोई लोन लिया है और न ही किसी लोन या एडवांस दिया है।
– पीएम मोदी के पास कोई कार, एयरक्रॉफ्ट, याट या शिप नहीं है। पीएम की पत्‍नी जसोदाबेन के फाइनेंशियल डिटेल की जानकारी नहीं है।
– मोदी के पास 4 गोल्‍ड रिंग (45 ग्राम) है, जिनकी कीमत 2015-15 में 1.18 लाख रुपए रही, जिनकी वैल्‍यू 2013-14 में 1.20 लाख रुपए थी।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *