Breaking News

9 घंटे तक बल्लेबाजी करता रहा यह प्लेयर, कर ली द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी

बर्मिंघम।  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दिन-रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 514 रन बनाकर समाप्त घोषित की. सलामी बल्लेबाज कुक ने 243 रन बनाए और उनके आउट होते ही कप्तान जो रूट ने पारी समाप्त घोषित कर दी. कुक ने वेस्टइंडीज के सबसे सफल गेंदबाज ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होने से पहले 407 गेंदों का सामना करके 33 चौके लगाए हैं. कुक का यह वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर भी है.

कुक ने अपनी पारी के दौरान कप्तान जो रूट (136) के साथ तीसरे विकेट के लिये 248 रन और डेविड मलान (65) के साथ चौथे विकेट के लिए 162 रन की दो बड़ी साझेदारियां की. मलान लंच से ठीक पहले ऑफ स्पिनर चेज की गेंद पर आउट हुए. मलान का यह टेस्ट मैचों में पहला अर्धशतक है. उन्होंने अपनी पारी में 139 गेंदें खेली तथा दस चौके लगाए.

भारत के खिलाफ 2011 में इसी मैदान पर 294 रन की पारी खेलने वाले कुक ने केमार रोच की गेंद को थर्ड मैन पर चार रन के लिए भेजकर अपना चौथा दोहरा शतक पूरा किया. इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 348 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में मलान का विकेट गंवाकर 101 रन जोड़े. लंच तक उसका स्कोर चार विकेट पर 449 रन था लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. चेज वेस्टइंडीज के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 113 रन देकर चार विकेट लिए. रोच ने दो जबकि मिगुएल कमिन्स और जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट हासिल किया.

कुक ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड्स 

वेस्टइंडीज के खिलाफ ये एलिस्टर कुक का टेस्ट में बेस्ट स्कोर है. अपनी इस पारी में एलिस्टर कुक ने 33 चौके लगाए. एलिस्टर कुक की इस पारी के दम पर अपने पहले डे-नाइट टेस्ट में इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 514 रन बनाए. अपनी दमदार पारी के दौरान इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कई बड़े मुकाम हासिल किए. आइए डालते हैं उन पर एक नजर:

* एलिस्टर कुक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 से ज्यादा घंटों तक बल्लेबाजी की. एलिस्टर कुक ने छठी बार इतनी बड़ी पारी खेली है. क्रिकेट इतिहास में सिर्फ राहुल द्रविड़ ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एलिस्टर कुक से ज्यादा 7 बार 9 से ज्यादा घंटों तक बल्लेबाजी की है.

* एलिस्टर कुक ने अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक लगाया. चार डबल सेंचुरी लगाकर कुक ने ले हट्टन की बराबरी कर ली. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक वेली हैमंड के नाम हैं.

* एलिस्टर कुक के 243 रन पिछले 17 सालों में इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में बतौर ओपनर खेली गई सबसे बड़ी इनिंग है. साल 1990 में ग्राहम गूच ने पहली पारी में बतौर ओपनर 333 रन की पारी खेली थी. ये कारनामा गूच ने टीम इंडिया के खिलाफ किया था.

* वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी 243 रनों की पारी के दौरान कुक ने इंग्लैंड की सरजमीं पर 6000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए. कुक किसी देश में 6000 रन बनाने वाले आठवें खिलाड़ी हैं.

* एजबेस्टन के मैदान पर एलिस्टर कुक के नाम सबसे ज्यादा रन हो गए हैं. कुक ने डेविड गावर के 767 रनों को पीछे छोड़ दिया.