Wednesday , March 3 2021
Breaking News

सुरक्षा में लगी सेंध: SBI ने ब्लॉक किए 6 लाख डेबिट कार्ड

sbiपुणे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने करीब 6 लाख डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया है। सुरक्षा चक्र में सेंध लगने की वजह से देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने यह फैसला लिया है। बैंक के सूत्रों के मुताबिक एसबीआई के नेटवर्क से बाहर के किसी एटीएम से ऐसी गड़बड़ी हुई है। यह पहला मौका है, जब भारत में किसी बैंक ने इतने बड़े पैमाने पर अपने डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक किया है।

एसबीआई के चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर शिव कुमार भसीन ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बताया, ‘यह सिक्योरिटी ब्रीच का मामला है, लेकिन यह हमारे बैंकिंग सिस्टम से जुड़ा मसला नहीं है। कई दूसरे बैंकों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ा है। यह समस्या लंबे समय से चल रही है।’ भसीन ने कहा कि एसबीआई नेटवर्क से जुड़े एटीएम ही इससे प्रभावित नहीं हैं।

Loading...

भसीन ने कहा, ‘इस मालवेअर से कुछ एटीएम प्रभावित हुए हैं। जब लोग वायरस से वायरस से प्रभावित एटीएम और स्विचेज में एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उनके डेटा के चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है।’ एसबीआई के नेटवर्क से जुड़े तमाम ग्राहकों ने यह पाया है कि बैंक ने उनके डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया है। एसबीआई ने अपनी शाखाओं को ब्लॉक किए गए कार्ड्स के बारे में जानकारी दी है। जल्दी ही ब्लॉक किए गए कार्डों को दोबारा जारी किया जाएगा।
भसीन ने कहा, ‘ग्राहकों को पैनिक में आने की जरूरत नहीं है। वह ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं, फोन बैंकिंग पर कॉल कर सकते हैं या फिर इंटरनेट के जरिए दोबारा कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा वह अपने डेबिट कार्ड का पिन नंबर भी इंटरनेट बैंकिंग के जरिए सेट कर सकते हैं।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *