Breaking News

INDvsNZ ODI: न्यूजीलैंड को आठवां झटका, ब्रेसवेल आउट

india16धर्मशाला। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 106 रन पर आठवां विकेट गंवा दिया। ब्रेसवेल 15 रन बनाकर आउट हुए।

न्यूजीलैंड की तरफ से टॉम लाथम (54) और टिम साउथी क्रीज पर खेल रहे हैं। खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड ने 33 ओवर में आठ विकेट खोकर 108 रन बना लिए थे। तेज गेंदबाज हार्दिक पंड्या को तीन विकेट मिले जबकि उमेश यादव और केदार जाधव ने दो-दो विकेट चटकाए। अमित मिश्रा ने एक विकेट लिया।

पहला विकेट मार्टिन गप्टिल का गिरा, जो 12 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। कप्तान केन विलयमसन 3 रन बनाकर आउट उमेश यादव की बॉल पर अमित मिश्रा को कैच दे बैठे। रॉस टेलर बिना खाता खोले उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए। कोरी एंडरसन चार रन बनाकर आउट हुए। ल्यूक रोंकी आउट बिना खाता खोले आउट हुए। जेम्स नीशाम 10 रन बना कर आउट हुए। मिशेल सेंटनर बिना खाता खोले आउट हुए।

हार्दिक पंड्या को मिली वनडे कैप
इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में डेब्यू करेंगे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव ने हार्दिक को वनडे कैप दी। हालांकि भारत के लिए पंड्या का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन फिर भी टीम मैनेजमेंट को उनसे काफी उम्मीदें हैं।

टेस्ट के बाद अब वनडे पर निगाहें
वनडे सीरीज के साथ भारत अपना दबदबा जारी रखने के इरादे से उतरा है। विराट कोहली की अगुआई में भारत ने टेस्ट सीरीज में 3-0 की जीत के साथ आईसीसी रैंकिंग के शीर्ष स्थान हासिल किया है लेकिन अब सबका ध्यान वनडे क्रिकेट पर होगा।

वनडे रैंकिंग में हो सकता है सुधार
करिश्माई महेंद्र सिंह धौनी सीमित ओवरों की सीरीज में कोहली की जगह कप्तानी करते नजर आएंगे। टेस्ट सीरीज में कोहली की अगुआई में टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद अब धौनी पर दबाव है क्योंकि आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरा स्थान दोबारा हासिल करने के लिए भारत को सीरीज 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीतनी होगी।

न्यूजीलैंड फिलहाल 113 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि भारत 110 अंक से चौथे पायदान पर है। भारत हालांकि सीरीज की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में करेगा। न्यूजीलैंड ने भारत में कभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती है और पिछले चारों मौकों पर उसे हार का सामना करना पड़ा है।

Loading...

ऐसे रहे हैं भारत-न्यूजीलैंड के अब तक के मुकाबले
कई टीमों की प्रतियोगिता में हालांकि न्यूजीलैंड ने भारत में 18 मैच जीते हैं जबकि 11 मैचों में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है लेकिन टीम कभी द्विपक्षीय वनडे नहीं जीत पाई। न्यूजीलैंड को दोनों टीमों के बीच 1988, 1995, 1999 और 2010 में हुई पिछली द्विपक्षीय वनडे सीरीज में शिकस्त झेलनी पड़ी है।

साल 2010 में हुई पिछली सीरीज में कई नियमित खिलाड़ियों की गौरमौजूदगी में गौतम गंभीर की अगुआई में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया था। दोनों टीमों के बीच अब तक 93 मैच खेले गए हैं जिसमें भारत ने 46 जबकि न्यूजीलैंड ने 41 जीत दर्ज की हैं। पांच मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला जबकि एक मैच टाई रहा।

हालांकि न्यूजीलैंड ने दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच वनडे मैचों में से चार जीते हैं जबकि एक टाई रहा।
प्रेरणादायी कप्तान धौनी की मौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया को रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी जैसे तीन मुख्य खिलाड़ियों की कमी खलेगी। आगामी व्यस्त कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए इन तीनों को आराम दिया गया है।

इन खिलाड़ियों को दिया आराम
धौनी को सबसे ज्यादा कमी अश्विन की खलेगी जो पिछले कुछ समय से गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अश्विन ने टेस्ट सीरीज में 27 विकेट चटकाए और अब उनके नाम पर 220 विकेट दर्ज हैं जो 39 टेस्ट के बाद किसी गेंदबाज के सर्वाधिक विकेट हैं।

युवा खिलाड़ियों को मिलेगा मौका
इन तीनों शीर्ष क्रिकेटरों को आराम दिए जाने से ऑफ स्पिनर जयंत यादव, बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के सामने खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। जिंबाब्वे और अमेरिका के दौरे से बाहर किए गए हार्दिक पंडया की भी राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत:महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराज, केदार जाधव, अमित मिश्रा, उमेश यादव और हार्दिक पंड्या।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, डग ब्रेसवेल, मार्टिन गप्टिल, टॉम लैथम, जेम्स नीशाम, ल्यूक रोंकी, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, रॉस टेलर और टिम साउथी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *