Breaking News

आतंकवाद के मुद्दे पर चीन-भारत के एक सुर कहा-साझा प्रयास की जरूरत

modishiपणजी। भारत और चीन ने आतंकवाद को अहम मुद्दा मानते हुए इससे निपटने के लिए साझा प्रयास करने पर जोर दिया है। BRICS सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाते हुए इसपर साथ चलने की बात कही। दोनों देश ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रयास बढ़ाने पर जोर दिया।

मोदी और चिनफिंग के साथ बैठक में आतंकवाद अहम मुद्दा रहा। दोनों नेताओं ने आतंकवाद के मुद्दे पर विस्तार से बात की। दोनों देश ने इस बात पर सहमति जताई कि आतंकवाद के मुद्दे पर साझा प्रयास बढ़ाने की जरूरत है। बैठक की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा,’बैठक में NSG में भारत के सदस्यता के मुद्दे पर भी बातचीत हुई। पीएम मोदी और चिनफिंग ने इस बैठक पर संतोष जताया है।’ प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के बाद तुरंत ट्वीट करते हुए बैठक को लाभप्रद बताया।

स्वरूप ने कहा कि मोदी और चिनफिंग इस बात पर सहमत हुए कि आतंकवाद क्षेत्र के लिए अभिशाप है। संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगवाने के लिए आगे बढ़ने के संबंध में भारत चीन से बातचीत कर रहा है। हमे उम्मीद है कि चीन को भारत की बातों में दम दिखेगा। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि दोनों देशों को अपनी सुरक्षा वार्ता और साझेदारी को मजबूत करना चाहिए।
बैठक में मोदी ने चिनफिंग को कहा,’ दोनों देश आतंकवाद पीड़ित हैं और ये समस्या पूरे इलाके में बढ़ती जा रही है। इस समस्या पर मतभेद नहीं होना चाहिए।’ चीनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘दोनों देशों को सुरक्षा और आपसी सहयोग बढ़ाने की जरूरत है।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *