Breaking News

ICC टेस्ट रैंकिंग में रिद्धिमान साहा, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार की लंबी छलांग

rohit-sharmaनई दिल्ली। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया की टेस्ट रैंकिंग जहां नंबर-1 पर पहुंच गई है वहीं टेस्ट टीम के सदस्यों रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा और भुवनेश्वर कुमार ने भी अपनी अपनी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. साहा, रोहित और भुवी को न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में भारत की जीत में अहम योगदान देने का फायदा मिला है.

आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की वर्ल्ड रैंकिंग में साहा ने 18 पायदान उठते हुए 56वां स्थान हासिल किया है. साहा ने कोलकाता टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए थे. यह कारनामा करने वाले साहा पहले भारतीय विकेटकीपर एवं दुनिया के दूसरे क्रिकेटर (विकेटकीपर) बने थे .

रोहित ने भी 14 स्थान की छलांग लगाते हुए आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 38वां स्थान हासिल किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में अब तक भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी एक स्थान ऊपर 15वें पायदान पर पहुंच गए. वहीं न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान केन विलियमसन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह तीसरे पायदान पर आ गए हैं. इंग्लैंड के जोए रूट ने विलियमसन को हटाकर दूसरा स्थान हासिल किया.

रैंकिंग में 11वें पायदान पर मौजूद अजिंक्य रहाणे भारत के शीर्ष वरीय टेस्ट बल्लेबाज हैं. आस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष पर बने हुए हैं.

Loading...

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की सूची में भुवनेश्वर कुमार ने नौ स्थानों की छलांग लगाते हुए 26वां स्थान हासिल किया. उल्लेखनीय है कि भुवी ने घरेलू धरती पर पहली बार पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया. एक अन्य भारतीय गेंदबाज मोहम्मद समी को भी दो स्थान का फायदा मिला और वह 23वें पायदान पर पहुंच गए.

हरफनमौला टेस्ट खिलाड़ियों की सूची में रवींद्र जडेजा एक स्थान ऊपर उठते हुए छठे पायदान पर पहुंच गए, जबकि रविचंद्रन अश्विन एक स्थान फिसलकर तीसरे पायदान पर चले गए.
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने 16 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए 61वां स्थान हासिल किया. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन अभी भी इस सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि इग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने अश्विन को अपदस्थ कर दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया. अश्विन गेंदबाजों की सूची तीसरे स्थान पर खिसक गए.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *