Breaking News

पुराने शहर के 61 मकानों की छतों पर जमा किए गए हैं ईंट-पत्थर

moharramलखनऊ। लखनऊ के पुराने शहर के 61 मकानों की छतों पर जमा किए गए ईंट पत्थर मोहर्रम में माहौल बिगाड़ सकते हैं। ड्रोन से किए गए एरियल सर्वे में हकीकत सामने आई तो चारों थानों की पुलिस ने आनन-फानन सभी मकान मालिकों को नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर ईंट पत्थर हटाने के निर्देश दिए हैं। नोटिस पर अमल न करने वाले के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई का मूड बना चुकी है। वहीं पुलिस ने अमन में घातक साबित होने वाले 300 लोगों को पहले ही पाबंद कर दिया है।

आईजी जोन ए सतीश गणेश ने अकबरी गेट और छोटे इमामबाड़े के पास से ड्रोन उड़ाकर बाजारखाला, सआदतगंज, चौक व ठाकुरगंज इलाके का एरियल सर्वे किया। सर्वे में सामने आया कि चौक इलाके के 12, ठाकुरगंज के 27, बाजारखाला के पांच और सआदतगंज के 17 मकानों पर ईंट पत्थर का ढेर लगा है। आईजी ने थानेदारों से ईंट पत्थर इकट्ठा करने वाले मकान मालिकों को नोटिस भिजवाया है। आईजी के साथ एएसपी पश्चिमी सर्वेश मिश्रा, सीओ चौक राधेश्याम राय और चारों थानों के प्रभारी मौजूद थे।

एएसपी पश्चिमी ने बताया कि अब तक 300 लोगों को पाबंद किया जा चुका है। 67 लोगों के खिलाफ 110 जी और 26 लोगों के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्रवाई की गई है। 4 लोगों पर गैंगस्टर भी लगाया गया है।
जुलूस मार्गों का किया निरीक्षण
आईजी जोन ए.सतीश गणेश ने बड़े इमामबाड़े के पास से निकलने वाले पहली मोहर्रम के शाही जरी के जुलूस मार्ग, दरिया वाली मस्जिद से आठवीं मोहर्रम को निकलने वाले जुलूस मार्ग, सआदतगंज स्थित दरगाह हजरत अब्बास से नवीं मोहर्रम को निकलने वाले जुलूस मार्ग, दसवीं मोहर्रम को निकले वाले जुलूस को लेकर तालकटोरा स्थित कर्बला रूट का निरीक्षण किया।

Loading...

पांच जोन व 18 सेक्टर में बंटेगा पुराना शहर
पुराने शहर को 5 जोन व 18 सेक्टर में बांटा गया है। हर जोन व सेक्टर का प्रभारी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी को बनाया गया है। क्षेत्र में 22 एडिशनल एसपी, 49 सीओ, 25 इंस्पेक्टर, 16 थानाध्यक्ष व कोतवाल, 12 एसएसआई, 160 दरोगा, 10 महिला दरोगा, 160 हेड कांस्टेबल, 1400 सिपाही और 20 कंपनी पीएसी मौजूद रहेगी। 4 ड्रोन कैमरों और 43 सीसीटीवी कैमरों से भीड़ पर नजर रखी जाएगी। माहौल बिगाड़ने वालों पर एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *