Friday , February 26 2021
Breaking News

IND VS NZ: भुवनेश्वर ने कीवी बल्लेबाजों की कमर तोड़ी

kolkata-test-2ndकोलकाता। ईडन गार्डंस पर दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन न्यू जीलैंड के हिसाब से कुछ भी सही नहीं घटा। पहले दिन 237 पर 7 विकेट से आगे खेलने आई टीम इंडिया ने कीवी टीम की एक नहीं चलने दी। लोकल बॉय ऋद्धिमान साहा (54* रन) ने साहस और सूझबूझ से खेलते हुए अपनी टीम को 300 के पार पहुंचा कर कीवियों के मन का चैन छीन लिया। टीम इंडिया केवल डेढ़ घंटे और 18.5 ओवर्स के खेल में 316 रन के मुकाम तक पहुंच कर रेस में आगे निकल चुकी थी।

इंडिया के 316 रन का जवाब देने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और इसके बाद कीवी टीम अपनी पारी को किसी भी मौके पर संभाल ही नहीं पाई। दिन का खेल खत्म होने तक न्यू जीलैंड 128 रन बनाकर 7 विकेट गंवा चुकी थी। भारत की ओर से इस मैच में शामिल किए गए भुवनेश्वर कुमार की धारदार गेंदबाजी का कोई जवाब कीवी टीम के पास नहीं मिला। उन्होंने 33 रन देकर 5 बैट्समैन को पविलियन भेजा।
तेज गेंदबाजों ने तोड़ी कमर
न्यू जीलैंड की टीम जब बैटिंग के मोर्चे पर आई, तो साहा के अलावा मैच खेल रहे दूसरे लोकल बॉय मोहम्मद शमी ने पारी के दूसरे और अपने पहले ओवर में इन फॉर्म ओपनर टॉम लैथम को छकाया और अंपायर ने उनकी lbw की जायज अपील मान ली। रनों की भयानक तंगी से जूझ रहे मार्टिन गप्टिल को अगले ही ओवर में भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया। दयनीय हालत तब हो गई, जब हेनरी निकोल्स, भुवी की बॉल अपनी विकेट पर खेल बैठे। लंच के लिए स्टैंड इन कैप्टन रॉस टेलर 21/2 के स्कोर पर गए। लेकिन लंच के फौरन बाद भुवी ने हेनरी निकोल्स को भी बोल्ड आउट करके कीवी कैप्टन का काम पहाड़ सरीखा कर दिया।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने न्यू जीलैंड पर अपना शिकंजा कस लिया और डेढ़ बजे की दोपहरी में 85 के स्कोर पर न्यूजीलैंड टीम चार विकेट गंवा कर गहरे संकट में थी। लेकिन जैसी आशंका थी, ईडन गार्डंस पर बारिश आ गई। हालांकि बारिश रुकने के बाद ईडन के ग्राउंड्समेन ने लाजवाब काम किया और ऑन ग्राउंड वॉटर फौरन निकाल ले गए। आउटफील्ड की हालत अच्छी देख अंपायर्स ने फ्लड लाइट्स में दिन का खेल चार बजे फिर शुरू कराया।

Loading...

बारिश के बाद बदली हुई कंडीशंस में मोहम्मद शमी ने बॉल को दोतरफा मूव करा कर रॉस टेलर को चौंकाया। लेकिन रॉस का विकेट झटका भुवनेश्वर कुमार ने। टेलर (36 रन) के बाद तो भुवी कीवी बैट्समेन को भयानक लगने गले। सैंटनर (11 रन) और मैट हेनरी (0 रन) को लगातार दो बॉल पर आउट कर भुवी ने हैटट्रिक चांस बनाया। किसी तरह वाटलिंग और पटेल उन्हें झेल कर टीम को 128/7 से आगे नुकसान होने नहीं दिया। अब मैच के तीसरे दिन यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम कीवी बल्लेबाजों की पहली पारी को कितने रनों पर ढेर करती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *