Saturday , December 5 2020
Breaking News

पर्थ वनडेः रोहित के 171 , इंडिया ने बनाए रन 309 रन

3पर्थ। ओपनर रोहित शर्मा की 171 रन (नॉट आउट) की पारी की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे 3 विकेट पर 309 रन बनाए। रोहित ने अपने नौवें सेंचुरी लगाने के दौरान कई रिकॉर्ड भी बनाए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर किसी बल्लेबाजी का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है।ऑस्ट्रेलिया की ओर से फॉकनर ने 2 और हेजलवुड को एक विकेट हासिल हुआ।

रोहित ने वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स का 153 रन का 37 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा। रोहित ने 163 गेंद की अपनी पारी के दौरान 13 चौके और सात छक्के जड़े। उन्होंने विराट कोहली (91 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 207 रन की साझेदारी भी की। कोहली हालांकि शतक से चूक गए। कोहली ने 97 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा।

रोहित ने डेथ ओवरों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और जिसकी बदौलत भारत ने अंतिम पांच ओवर में 61 रन जुटाए। रोहित और कोहली की यह साझेदारी दूसरे विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की सर्वोच्च साझेदारी है। इन दोनों ने सचिन तेंडुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की इंदौर में 2001 में बनी 199 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा।इससे पहले टॉस जीतकर कप्तान धोनी पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ​जोश हेजलवुड (41 रन पर एक विकेट) ने दिशाहीन शुरुआत की, जिससे रोहित ने पूरा फायदा उठाया। रोहित शुरू से ही लय में दिखे लेकिन धवन क्रीज पर सहज नहीं लग रहे थे। धवन सातवें ओवर में हेजलवुड की गेंद को पुल करने की कोशिश में कैच दे बैठे, जिससे भारत ने 36 रन पर पहला विकेट गंवाया। कोहली इसके बाद मैदान पर उतरे और उन्होंने रोहित के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को लगातार दबाव में रखा। दोनों ने सतर्क शुरुआत की और तेजी से रन दौड़ने को तवज्जो दी।

Loading...

विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 207 रनों की अहम साझेदारी निभाई। कोहली और रोहित ने 68 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। रोहित ने 20वें ओवर में 63 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, जबकि 20वें ओवर में भारत का सैकड़ा पूरा हुआ। दोनों बल्लेबाजों ने बोलैंड, मिशेल मार्श और जेम्स फॉकनर के खिलाफ भी आसानी से रन बटोरे। तेज गेंदबाजों के नाकाम रहने के बाद ग्लेन मैक्सवेल को कामचलाऊ स्पिनर के तौर पर आक्रमण में लगाया गया, लेकिन रोहित ने उन्हें भी निशान बनाया।

मैक्सवेल ने तीन ओवर में 22 रन दिए जिसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ ने उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया। कोहली ने 32वें ओवर में छक्के के साथ 61 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रोहित ने 37वें ओवर में 122 गेंद में सैकड़ा पूरा किया और इस मैदान पर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने 155 गेंद में 150 रन पूरे किए और इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 19 पारी में 1000 रन पूरे किए, जो सचिन तेंडुलकर से एक कम है।
कोहली ने 91 रनों की पारी खेली और लंबा शॉट लगाने के चक्कर में कैच आउट हुए। रोहित ने अपनी पारी जारी रखी और आखिर तक नॉट आउट रहे। कोहली के बाद आए धोनी ने तेजी से 18 रन बनाए। धोनी के बाद जडेजा 10 रन बनाकर नॉट आउट लौटे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *