Tuesday , March 2 2021
Breaking News

आय घोषणा योजना में 65,250 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी की जानकारी मिली: वित्त मंत्री अरुण जेटली

arunनई दिल्ली। आय घोषणा योजना (IDS) के तहत कुल 64,275 लोगों ने 65,250 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी की घोषणा की।केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी जानकारी आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने कहा कि अभी फाइनल टैब्युलेशन नहीं हुआ है, इसलिए घोषित धन का आंकड़ा बढ़ सकता है। वित्त मंत्री ने इस योजना को सफल बनाने के लिए टैक्स अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेटली ने कहा कि उनकी सरकार ने टैक्स चोरी रोकने के लिए कई कदम उठाए। उन्होंने कहा कि 1 जून को आय घोषणा योजना शुरू की गई जो 30 सितंबर 2016 की आधी रात को खत्म हो गई। कुल मिलाकर इस स्कीम का अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। जिन लोगों ने ब्लैक मनी की घोषणा की है उन्होंने अपनी संपत्ति पर कुल 45 पर्सेंट टैक्स दिया है। जेटली ने कहा कि सरकार ने पहले ही कहा था कि इस स्कीम में ब्लैक मनी की घोषणा करने वाले लोगों की पहचान उजागर नहीं की जाएगी। पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर भी उन्होंने कहा कि हम वैसी कोई भी जानकारी नहीं देंगे जिससे किसी व्यक्ति को लेकर कोई अंदाजा लगाया जा सके।

Loading...

वित्त मंत्री ने कहा कि पनामा केसेज में भी 250 लोगों/संस्थाओं के रेफेरेंसेज दूसरे देशों को दिए गए हैं और उसकी जांच बहुत अच्छी चल रही है। उन्होंने बताया कि एचएसबीसी और बाहर के देशों में कुल 58,378 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी के बारे में पता चला है। इसके साथ ही कुल 1986 करोड़ रुपये कैश जब्त किए गए। उन्होंने बताया कि HSBC मामले में 8 हजार करोड़ रुपये की ब्लैक मनी का अससमेंट भी हो चुका है जबकि 164 प्रोसिक्यूसन फाइल किए जा चुके हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *