Breaking News

MCD ने मुहल्ला क्लीनिक बनाने में मनमानी का लगाया आरोप, कई क्लीनिक हटाने का आदेश

mcdkejriwalनई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने दिल्ली सरकार पर मुहल्ला क्लीनिक खोलने में नियमों की अवेहलना करने और पब्लिक प्लेस पर अतिक्रमण करने के आरोप लगाए हैं। निगम की स्टैंडिग कमिटी के चैयरमेन प्रवेश वाही ने फुटपाथ पर बने सभी मुहल्ला क्लीनिक को हटाने का आदेश जारी कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तरी नगर निगम इलाके में कई जगह पर मुहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं, जिनमें से अधिकांश फुटपाथ या अन्य पब्लिक प्लेस पर हैं। इनकी मंजूरी निगम प्रशासन से नहीं ली गई थी। सुरक्षा के लिहाज से निगम ने इसे काफी गंभीर बताया है। इसके खिलाफ लोक निर्माण विभाग को नोटिस भी दिया गया है।

स्टैंडिग कमिटी की बैठक में सभी सदस्यों की सहमति पर इन क्लीनिक को हटाने का फैसला लिया है। चैयरमेन वाही ने हमारे सहयोगी अखबार ‘सान्ध्य टाइम्स’ से बातचीत में कहा, ‘मुहल्ला क्लीनिक एक अच्छी पहल है लेकिन इसका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। न कोई नियम है न कोई मंजूरी। मुहल्ला क्लीनिक को एक मनमर्जी सा बना दिया है। फुटपाथ सहित सार्वजनिक स्थानों पर क्लीनिक खोले जा रहे हैं। इसके लिए बकायदा निगम से मंजूरी और स्थान लेने की एक प्रोसेस होती है। लोगों की सुरक्षा के लिहाज से इन मुहल्ला क्लिनिक को हटाने का आदेश दिया है।’

Loading...

इंजिनियरों को लगाई कड़ी फटकार
बैठक में निगम के इंजीनियरों को कड़ी फटकार लगाई गई। एक सदस्य ने बताया कि कुछ अधिकारियों की लापरवाही के चलते मुहल्ला क्लीनिक को खोलने से नहीं रोका गया। अगर समय पर इसके खिलाफ कार्रवाई होती तो आज जगह-जगह दिल्ली सरकार क्लीनिक नहीं बनाती। इंजिनियरिंग विभाग को साफ निर्देश दिए हैं कि निगम क्षेत्र में किसी भी इमारत को बगैर नक्शे के पास नहीं किया जाएगा। पूरा बिल्डिंग प्लान बनने के बाद ही इसे मंजूरी प्रदान की जाए। सूत्रों की मानें तो बैठक के बाद कमिटी ने लोक निर्माण विभाग को मुहल्ला क्लीनिक के अलावा अन्य कई बिल्डिंगों को हटाने के निर्देश भी दिए हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *