Breaking News

गाने गाकर ठाणे नगर निगम ने 1 दिन में वसूले 1 करोड़ रुपये

TMCमुंबई। ठाणे नगर निगम (टीएमसी) ने टैक्स के बकाएदारों से निपटने का अनोखा तरीका निकाला है और इसमें उसे अप्रत्याशित सफलता भी मिल रही है। इस तरीके में बड़े बकाएदारों से टैक्स वसूलने के लिए उनके घरों-दफ्तरों में गाजे-बाजे के साथ लोग भेजे जा रहे हैं।

इस तरीके से तीन दिनों में टीएमसी ने प्रॉपर्टी और वॉटर टैक्स के तीन करोड़ रुपये वसूले हैं। यह रकम मुंब्रा, कालवा और वागले एस्टेट के पास के इलाकों से वसूली गई है। कई बकाएदार तो ऐसे थे जो टीएमसी को सालों से झांसा दे रहे थे।

यह आइडिया पुराने समय में टैक्स वसूलने के तरीके से आया है। पुराने समय में टैक्स वसूलने के लिए गाजे-बाजे के साथ कलेक्टर आते थे और लोग घरों से बाहर निकल कर उन्हें रकम देते थे। अकेले मुंब्रा में ही निगम ने दो दिनों में 1.5 करोड़ रुपये वसूलने का काम किया है।

Loading...

निगम अधिकारियों का कहना है कि नोटिस देकर कनेक्शन काटने का तरीका कारगर नहीं रह गया था। टीएमसी कमिश्नर संजीव जायसवाल ने कहा, ‘लोग नोटिस देने और कनेक्शन काटने को बहुत नॉर्मली ले रहे थे। इसलिए लोगों को शर्मिंदा करने का फैसला लिया गया। यह कवायद एक महीना और जारी रखी जाएगी।’

टीएमसी के पास करीब 1000 बकाएदार हैं, जो उसके 160 करोड़ रुपये दबाए बैठे हैं। इन बकाएदारों की लिस्ट टीएमसी की वेबसाइट पर भी अपलोड की गई है। कई बार तो ऐसा होता है कि टीएमसी के 7,500 कर्मचारियों के लिए सैलरी देना मुश्किल हो जाता था। इनकी सैलरी ही हर महीने करीब 55 करोड़ रुपए बैठती है। इसके बाद जायसवाल ने वॉटर चार्ज, प्रॉपर्टी टैक्स और कूड़ा उठाने का शुल्क बढ़ाने का काम किया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *