Saturday , March 6 2021
Breaking News

पाक पर भारत सख्त, छीन सकता है MFN का दर्जा

modi-mfnनई दिल्ली। उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ ठोस कार्रवाई की रणनीति बना रहा भारत उसको दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन)का दर्जा छीन सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर को एक बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में पीएम पाक को दिए गए एमएफएन के दर्जे की समीक्षा कर सकते हैं। इस बैठक में विदेश और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे।

बता दें कि भारत की ओर से पाक को दिया गया यह दर्जा एकतरफा है। पाकिस्तान ने भारत को ऐसा कोई स्टेटस नहीं दिया है। भारत ने पाकिस्तान को 1999 में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। पाकिस्तान ने 2012 में भारत को एमएफएन यानी विशेष तरजीह देश का दर्जा देने का ऐलान किया था, लेकिन वादा निभाया नहीं था।

Loading...

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाक को अलग-थलग करने की कवायद के अलावा भारत कई दूसरे तरीकों से उसपर दबाव बनाने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में पाकिस्तान के साथ हुए सिंधु जल समझौते पर भी सोमवार को समीक्षा की गई। पीएम मोदी ने कहा था कि पानी और खून साथ-साथ नहीं बह सकते।
केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने भी सोमवार को कहा था कि पाकिस्तान हम पर हमला करता रहे और हम उन्हें एमएफएन का दर्जा दें, इसका कोई मतलबब नहीं है। उनसे पूछा गया कि दोनों देशों के बीच व्यापार की मात्रा कम होने से क्या इस कदम का कोई लाभ होगा? इस पर उन्होंने कहा कि बात व्यापार की मात्रा की नहीं है, यह इससे ऊपर की बात है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *