Breaking News

कानपुर: भारत न्यू जीलैंड को हरा बना नंबर 1

ravichandran-ashwinकानपुर। भारत ने अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच में न्यू जीलैंड को 197 रनों से हरा दिया है। इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान से नंबर वन का ताज छीन लिया है। जीत के लिए मिले 434 रनों के टारगेट का पीछा करना उतरी न्यू जीलैंड टीम की दूसरी पारी लंच के बाद 236 रनों पर सिमट गई। न्यू जीलैंड की दूसरी पारी में ल्यूक रोंची ने सबसे ज्यादा 80 और मिशेल सेंटनर ने 71 रन बनाए। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 10 विकेट लिए। अश्विन ने पांचवीं बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए। इसके साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

इससे पहले न्यू जीलैंड के चौथे दिन के अपने स्कोर चार विकेट पर 93 रनों से आगे खेलना शुरू किया। ल्यूक रोंचीऔर मिशेल सेंटनर ने मिलकर कीवी पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। रोंची ने अपने करियर की दूसरी हाफ सेंचुरी लगाई। पहले एक घंटे तक भारत को कोई कामयाबी नहीं मिली। भारत को दिन की पहली सफलता रवींद्र जाडेजा ने दिलाई। जाडेजा की एक घूमती गेंद की रफ्तार समझने में रोंची चूके और पॉइंट पर खड़े अश्विन को कैच थमा बैठे। रोंची और सेंटनर के बीच पांचवें विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की।
इसके बाद सेंटनर ने वॉल्टिंग के साथ मिलकर कीवी पारी को संभालने की कोशिश की। कप्तान विराट कोहली ने पुरानी गेंद मोहम्मद शमी को थमाई। शमी को अपने पहले ही ओवर में रिवर्स स्विंग मिलने लगा। अपने अगले ओवर में शमी ने वॉल्टिंग को एक शानदार इनस्विंगर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसी ओवर में उन्होंने वॉल्टिंग की गिल्लियां बिखेर कर भारत को दोहरी कामयाबी दिलाई।

लंच के बाद अश्विन ने सेंटनर को आउट कर भारत को जीत के और करीब ला दिया। सेंटनर ने 71 रन बनाए। वह अश्विन की एक उछलती गेंद को समझ नहीं पाए और स्लिप में खड़े रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की हाफ सेंचुरीज की मदद से अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम की पहली पारी 262 रनों पर सिमट गई थी। कीवी टीम की ओर से पहली पारी में सबसे ज्यादा रन कप्तान केन विलियमसन ने बनाए थे। इसके अलावा ओपनर टॉम लेथम ने 58 रनों का योगदान दिया था। रवींद्र जाडेजा ने कीवी टीम के पांच और अश्विन ने चार विकेट लिए थे। एक विकेट उमेश यादव ने लिया था। जाडेजा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

Loading...

भारत ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 377 रन बनाकर घोषित कर दी थी। भारत की ओर से मुरली विजय (76) और चेतेश्वर पुजारा (78) ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक लगाया। रोहित शर्मा ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 68 रन बनाए। वहीं रवींद्र जाडेजा ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। न्यू जीलैंड की ओर बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए। वहीं मार्क क्रेग ने एक विकेट लिया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *