Breaking News

7 रन के अंदर गिरे न्यू जीलैंड के अंतिम 5 विकेट

cricket-kanpurकानपुर। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यू जीलैंड के बीच शृंखला का पहला मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट में पहले दिन भारत ने पहली पारी में 318 रन बनाए जिसके जवाब में उतरी न्यू जीलैंड की शुरुआत तो अच्छी रही लेकिन भारतीय स्पिनर के चंगुल में फंसकर कीवी टीम 262 रन पर सिमट गई। उसके बाद अपनी दूसरी पारी में भारत ने सधी हुई शुरुआत की। भारत ने मैच पर मजबूत पकड़ बनाते हुए मेहमान टीम पर 215 रनों की बढ़त बना ली है। पुजारा और विजय अभी मैदान पर डटे हुए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किए।

लाथम और विलियमसन को जल्दी आउट करना
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यू जीलैंड ने मात्र एक विकेट गंवाकर 152 रन बना लिये थे। केन विलियमसन और टॉम लाथम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। तीसरे दिन का खेल शुरू होने पर विराट कोहली ने रवींद्र जाडेजा और रविचंद्रन अश्विन के हाथों में बॉलिंग की जिम्मेदारी सौंपी। अश्विन ने लाथम और विलियमसन को बहुत जल्द पविलियन भेज दिया

अपने दूसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 152 रन से आगे तीसरे दिन खेलने उतरी कीवी टीम अपने खाते में सात रन ही जोड़ पाई थी कि स्पिनर गेंदबाज अश्विन ने उसे दिन का पहला बड़ा झटका दिया। अश्विन ने सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (58) को पगबाधा आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद अगले ओवर में जाडेजा ने रॉस टेलर को आउट कर बड़ी सफलता हासिल की।

सैंटनर और रोंची का संघर्ष
तीसरे दिन न्यू जीलैंड के तीन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारतीय टीम हावी होने लगी थी। जिसके बाद सैंटनर और रोंची ने मोर्चा संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने काफी संघर्ष किया और लड़खड़ाती टीम को कुछ देर के लिए संभाला। सैंटनर ने रक्षात्मक शॉट खेलकर रोंची का साथ दिया।

Loading...

जाडेजा ने निचले क्रम का सफाया किया
जाडेजा ने चायकाल से थोड़ा पहले ही रोंची को आउट कर दिया। चायकाल से वापस लौटने के बाद जाडेजा ने लगातार दो गेंदों पर मार्क क्रेग और ईश सोढ़ी को अपने जाल में फंसाकर न्यू जीलैंड के निचले क्रम को ध्वस्त कर दिया। उसके बाद बैटिंग करने आए ट्रेंट बोल्ट ने जाडेजा की हैट-ट्रिक तो रोक ली लेकिन एक गेंद के बाद ही वह भी चलते बने। इस तरह से जाडेजा ने न्यू जीलैंड की पारी का अंत कर दिया। न्यू जीलैंड ने सिर्फ 7 रन के अंदर अपने आखिरी पांच विकेट गंवा दिये।

भारत के शीर्षक्रम के तीनों बल्लेबाजों ने न्यू जीलैंड को मुश्किल में डाला
दूसरी पारी में भारत की तरफ से उतरने वाले ओपनर बल्लेबाज अधिक से अधिक रन बनाने की योजना बना इसके लिए के. एल. राहुल को भेजा गया था। राहुल ने तेज शुरुआत की और आठ चौके लगाए। हालांकि उन्हें 38 के निजी स्कोर पर सोढ़ी ने आउट कर दिया। इसके बाद उनका स्थान लेने के लिए चेतेश्वर पुजारा आए। पुजारा ने मुरली विजय का भरपूर साथ दिया। दोनों ने मिलकर 107 रनों की साझेदारी की और अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किये।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *