Breaking News

कथित ‘आजाद कश्मीर’ में पाकिस्तान के साथ युद्धाभ्यास नहीं : रूस

pak-russiaनई दिल्ली। पाकिस्तानी मीडिया का दावा एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने झूठा साबित हुआ है। रूस ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि पाकिस्तान के साथ उसका सामरिक अभ्यास कथित ”आजाद कश्मीर” या गिलगित और बालटिस्तान में हो रहा है। रूस से साफ किया है कि पाकिस्तान के साथ यह युद्धाभ्यास खैबर पख्तुनख्वा इलाके में हो रहा है।

रूसी दूतावास की ओर से जारी बयान में पाकिस्तानी मीडिया में आ रही रिपोर्ट्स के उलट यह साफ किया गया है कि रूस और पाकिस्तान के बीच युद्धाभ्यास कथित ”आजाद कश्मीर” में ना हो रहा है और ना कभी होगा। साथ ही गिलगित और बालटिस्तान जैसे संवेदनशील और समस्याग्रस्त इलाकों में भी कभी युद्धाभ्यास नहीं किया जाएगा।

रूसी दूतावास ने अपने बयान में कहा है, ‘अभ्यास की जगह सिर्फ चेरात है। वे सभी रिपोर्ट्स गलत और शरारतपूर्ण हैं जिनमें कहा जा रहा है कि युद्धाभ्यास रत्तू में आर्मी हाई ऐल्टिट्यूड स्कूल में हो रहा है।’

Loading...

आपको बता दें कि रूस और पाकिस्तान के बीच सैन्य अभ्यास 24 सितंबर से 7 अक्टूबर के बीच पीओके में होने की रपटों पर रूस अब तक चुप था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इस बारे में पूछे जाने पर कहा था कि रूस के साथ लगातार संवाद हो रहा है। पीओके भारत का हिस्सा है, सो हमारी संवेदनशीलता दुनिया जानती है। हमारी रूस के साथ रणनीतिक साझेदारी है, सो हमने उन्हें अपनी चिंता की जानकारी दे दी है।

रूस ने उड़ी अटैक की कड़ी निंदा की है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 15-16 अक्टूबर को ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आने वाले हैं। भारत और रूस के बीच शुक्रवार से सैन्य अभ्यास शुरू हुआ है। भारत फिलहाल अमेरिका के साथ भी उत्तराखंड में सैन्य अभ्यास कर रहा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *