Breaking News

उरी में हुए आतंकी हमले से कराह उठा चीन

xi-jinpingबीजिंग। चीन ने  जम्मू एवं कश्मीर स्थित भारतीय सेना के शिविर पर उरी आतंकी हमला की सोमवार को निंदा की और कहा कि वह इस हमले के बाद बढ़ रहे तनाव को लेकर चिंतित है।

चीन ने भारत और पाकिस्तान से बातचीत के जरिए अपने मतभेद दूर करने का आग्रह भी किया।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, “चीन सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा करता है। हम कश्मीर को लेकर बढ़ रहे तनाव से चिंतित हैं।”

लु ने उड़ी कस्बे के पास रविवार सुबह आतंकवादी हमले में शहीद हुए 18 जवानों का जिक्र करते हुए कहा, “हम प्रभावित परिवारों और घायलों के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करते हैं।”

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि संबंधित पक्ष अपने मतभेद दूर करने के लिए और आतंकवाद रोधी सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करेंगे। केवल इसी तरीके से वे अपने क्षेत्र की शांति और सुरक्षा की रक्षा कर सकते हैं।”

Loading...

हमले के कारण 46 अरब डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के प्रभावित होने के सवाल पर उन्होंने कहा, “आर्थिक गलियारे का निर्माण क्षेत्रीय देशों के विकास के लिए किया जा रहा है।”

लु ने कहा, “इस गलियारे के सफल संचालन के लिए सभी संबंधित देशो के एकजुट प्रयास की जरूरत है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने जी-20 सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात में गिलगित-बाल्टिस्तान से उपजने वाले आतंकवाद का मुद्दा उठाया था।

उन्होंने कहा था, “मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हाल ही में इस क्षेत्र में और खासतौर पर कश्मीर क्षेत्र में तनाव बढ़ा है।”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *