Wednesday , February 24 2021
Breaking News

2017 यूपी चुनाव में किसी पार्टी को नहीं मिलेगा बहुमत, एसपी को होगा नुकसान: सर्वे

electionनई दिल्‍ली। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सकता है और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आ सकती है। साथ ही समाजवादी पार्टी (एसपी) को इस चुनाव में नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसा कहना है एक ओपिनियन पोल का।

मंथली मैगजीन ‘पार्ल्‍यामेंटेरियन’ की तरफ से आयोजित ‘द मूड ऑफ यूपी सर्वे’ में कहा गया कि सत्‍तारूढ़ समाजवादी पार्टी को करीब 150 सीटों का नुकसान हो सकता है और इसका फायदा बीजेपी और बीएसपी को समान तौर पर मिल सकता है। सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि 403 सदस्‍यों वाली यूपी विधानसभा में बीएसपी के वर्तमान 80 सीटों में 89 और सीटें जुड़ सकती हैं वहीं बीजेपी की 47 सीटों में 88 सीटें और जुड़ने की संभावना है।

कांग्रेस को 2012 में 28 सीटें मिली थीं जिनमें 13 सीटों का नुकसान हो सकता है। राज्‍य में बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जिक्र करते हुए सर्वेक्षण में कहा गया है कि 39 फीसदी मतदाताओं ने उनके प्रदर्शन को खराब या बहुत खराब बताया है जबकि 33 फीसदी ने उनके कार्य को औसत बताया है। लेकिन 28 फीसदी मतदाताओं का कहना है कि उनका काम बढ़‍िया या बहुत अच्छा रहा है जिसका मतलब है कि इस मामले में सत्ता विरोधी लहर नहीं होगी।

Loading...

इस सर्वे में कहा गया कि बीएसपी प्रमुख मायावती को 28 फीसदी मतदाता अगले मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं, लेकिन अखिलेश को उनके बाद 25 फीसदी मतदाता पसंद करते हैं। लोगों के बीच बीजेपी के सबसे लोकप्रिय नेता वरुण गांधी हैं जिन्हें 23 फीसदी जनता पसंद करती है। पत्रिका के मुताबिक, यह सर्वे 25 हजार लोगों पर राज्‍य के पश्चिमी, पूर्वी, अवध और बुंदेलखंड इलाकों में किया गया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *