Saturday , December 5 2020
Breaking News

8190881908 पर दें मिस्ड कॉल, और मोबाइल पर सुनें ‘मन की बात’

man kiनई दिल्ली। पीएम मोदी ने आज 16वीं बार देश की जनता को “मन की बात” कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित किया। मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न मुद्दों पर बात की। मोदी के कार्यक्रम मन की बात को अब मोबाइल पर भी सुना जा सकेगा। उन्होंने कहा कि, “अब मोबाइल पर भी मन की बात सुनी जा सकती है। इसके लिए आपको 8190881908 पर मिस्ड कॉल करना है।” मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत में महात्मा गांधी को शत-शत नमन किया और देश के लिए कुर्बान होने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने शहीदों को याद किया और कहा कि, “हर वर्ष 30 जनवरी ठीक 11 बजे सवा-सौ करोड़ देशवासी 2 मिनट के लिये मौन रखें।”
मोदी ने कहा कि मुझे हर बार नई बातें करने में अच्छा लगता है। उन्होंने अपने आज के कार्यक्रम में खादी पर खास तौर से फोकस किया। उन्होंने बात को बापू से जोड़ते हुए कहा कि, “खादी में लाखों लोगों को रोजगार देने की ताकत है। सरदार पटेल ने कहा है, हिन्दुस्तान की आज़ादी, सभ्यता खादी में ही है। जिसे हम परम धर्म मानते हैं, वह अहिंसा खादी में ही है।” पीएम ने लोगों से कहा कि, “संगच्छध्वं संवदध्वं सं वो मनांसि जानतामज्ज् – हम सब एक साथ चलें, एक साथ बोलें, हमारे मन एक हों।”
…और क्या-क्या बोले मोदी?
मैंने कल 30 जनवरी को पूज्य बापू की पुण्य तिथि पर देश में खादी एवं ग्रामोद्योग से जुड़े लोगों तक �पत्र लिख कर पहुँचने का प्रयास किया।
खादी की अब एक अलग पहचान है। युवा पीढ़ी जो holistic health care और organic की तरफ़ झुकाव रखते हैं, उनके लिए तो एक उत्तम उपाय बन गया है।
रेल मंत्रालय,पुलिस विभाग,भारतीय नौसेना, उत्तराखण्ड का डाक-विभाग जैसे संस्थानों ने खादी को बढ़ावा देने के लिए अच्छे initiatives लिए हैं।
इससे खादी क्षेत्र में काम करने वालों को requirement पूरा करने के लिए, अतिरिक्त �18 लाख मानव दिन का रोज़गार generate होगा।
इन दिनों solar का उपयोग करते हुए चरखा चलाना आसान है, solar energy चरखे के साथ जोड़ना बहुत ही सफल प्रयोग रहा है।
26 जनवरी को हरियाणा और गुजरात के सरकारी स्कूलों में गांव की सबसे पढ़ी-लिखी बेटी से ध्वजवंदन करवाया।
इससे इन राज्यों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का एक उत्तम सन्देश देने का उन्होंने प्रयास किया।
हरियाणा में एक वर्ष में जिस परिवार में बेटी का जन्म हुआ है, उन परिवारों को 26 जनवरी को वीआईपी के रुप में आमंत्रित किया गया।
पिछली बार “मन की बात” में मैंने कहा था कि statue की सफाई करें जिसे लोगों और संस्थाओं ने आगे बढ़कर माना और सफाई की।
मैं आग्रह करता हूं जो statue की सफ़ाई की है, उसकी फोटो mygov.in पर ज़रूर भेजें। दुनिया के लोग उसको देखते हैं और गर्व महसूस करते हैं।
प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल बर्बाद न हो इसलिए 2016 में सरकार ने प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना की शुरुआत की है।
प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना से हमें आने वाले एक-दो साल में कम से कम देश के 50 प्रतिशत किसानों जोड़ना चाहिए।
इस योजना के तहत फसल कटने के 15 दिन में यदि कुछ नुकसान होता है तो भी मदद दी जाएगी।
इस बीमा योजना में किसानों के लिये प्रीमियम की अधिकतम सीमा खरीफ़ की फ़सल के लिये दो प्रतिशत और रबी के लिए डेढ़ प्रतिशत होगी।
“मन की बात” को अब आप 8190881908 पर मिस्ड कॉल देकर मोबाइल फोन पर भी सुन सकते हैं।
हिन्दी के अलावा जल्द ही आपको अपनी मातृभाषा में भी “मन की बात” सुनने का अवसर मिलेगा।
16 जनवरी को start-up के कार्यक्रम में लाखों ने हिस्सा लिया। देश के नौजवानों में नयी ऊर्जा, चेतना, का मैंने अनुभव किया।
– मैंने Narendra Modi App start-up से जुड़े लोगों को अनुभव भेजने के लिए कहा था जिसमें खूब प्रतिक्रियाएं मिलीं।
स्वच्छता के अभियान को बढ़ावा देते हुए कई रेलवे स्टेशन को वहाँ के स्थानीय नागरिक, कलाकार, students सजाने में लगे हैं।
सजाने के लिए सभी दीवारों पर पेंटिंग्स बना रहे हैं, साइन-बोर्ड्स को भी कलात्मक रूप से बना कर लोगों का जागरूक किया जा रहा है।
यह initiative सरकार व रेलवे ने नहीं बल्कि नागरिकों ने लिया जिसे देखते ही बनता है।
4 से 8 फरवरी तक होने वाले International Fleet Review में विश्व हमारा मेहमान बन के आ रहा है। नौसेना इसके लिए पुरजोश तैयारी कर रही है।
गुवाहाटी में सार्क देशों का खेल समारोह हो रहा है, हजारों खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। सार्क देशों के साथ नाता जोड़ने का अच्छा अवसर है।
परीक्षाएं आने वाली हैं तो जो विद्यार्थी परीक्षा में बैठने वाले वह तनावमुक्त होकर परीक्षा दें और अपने अनुभव Narendra Modi App’ पर भेजें।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *