Breaking News

जल्द घोषित कर दें काला धन, स्कीम बंद होने में बचे 20 दिन

black-money-2नई दिल्ली। घरेलू स्तर पर काले धन की जानकारी देने के लिए शुरू की गई आय घोषणा स्कीम (आइडीएस) बंद होने में सिर्फ 20 दिन ही बचे हैं। इसे देखते हुए आयकर विभाग ने काला धन रखने वालों से अपील की है कि वे जल्द ही अघोषित संपत्ति की घोषणा कर दें।

30 सितंबर को समाप्त हो रही चार महीने की योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आयकर विभाग ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा है कि ऐसी संपत्ति का एलान करने के लिए इंटरनेट आधारित ई-फाइलिंग पोर्टल पर खास सुविधा भी शुरू हो गई है।

इससे जानकारी देने वाले की गोपनीयता सुनिश्चित हो सकेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आइडीएस पर छठा स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा था कि योजना आगे नहीं बढ़ेगी। आयकर विभाग के नीति निर्धारक सीबीडीटी ने योजना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जारी किए हैं।

Loading...

सरकार ने इस योजना के तहत अघोषित संपत्तियों की घोषणा करने वालों की सुविधा के लिए टैक्स और जुर्माने के भुगतान की अवधि बढ़ाई थी। इसका भुगतान तीन किस्तों में किया जा सकेगा।

इसमें 25 फीसद की पहली किस्त नवंबर, 2016 तक चुकानी होगी। अगली 25 फीसद राशि का भुगतान 31 मार्च, 2017 तक और शेष बची राशि का 30 सितंबर, 2017 तक करना होगा। इससे पहले टैक्स, सरचार्ज और पेनाल्टी का भुगतान 30 नवंबर, 2016 तक किया जाना था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *