Breaking News

JNU इलेक्शन: लेफ्ट का क्लीनस्वीप, ABVP ने गंवाई सीट

jnu-mohitनई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव में लेफ्ट यूनिटी ने अपना परचम लहराते हुए चारो सीटों पर कब्जा कर लिया है। शनिवार रात घोषित नतीजों के मुताबिक, अध्यक्ष पद पर मोहित कुमार पांडेय, वाइस प्रेजिडेंट पद पर अमल पीपी, तबरेज हसन जॉइंट सेक्रटरी और सतरूपा चक्रवर्ती को जनरल सेक्रटरी पद पर जीत मिली है।

पिछली बार जॉइंट सेक्रटरी की एक सीट जीतने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) का इस बार खाता नहीं खुला। ABVP ने कैंपस में 9 फरवरी को कथित तौर पर लगे देशविरोधी नारों के मामले को इस बार मुद्दा बनाया था। इस लिहाज से देखा जाए तो विवाद से ABVP को फायदे के बजाय नुकसान ही हुआ है।

हाल ही में ABVP के JNU इकाई के उपाध्यक्ष जतिन गोराया ने यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था कि वह दलितों के खिलाफ हमलों पर ABVP के रुख से उकता चुके हैं। इससे पहले देशविरोधी नारे लगने से जुड़े विवाद और रोहित वेमुला सूइसाइड केस में संगठन के रुख को वजह बताकर जेएनयू के तीन ABVP पदाधिकारियों ने फरवरी में इस्तीफा दे दिया था।
इस बार JNU में ऑल इंडिया स्टूडेंट असोसिएशन और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया ने लेफ्ट यूनिटी के नाम पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, कुछ ही साल पहले बने संगठन BAPSA ने इस बार लेफ्ट को कड़ी टक्कर दी। BAPSA से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार राहुल पुनराम दूसरे नंबर पर रहे।

Loading...

प्रेजिडेंट के पद पर जीत हासिल करने वाले मोहित कुमार पांडेय ने कहा, ‘जेएनयू का रिजल्ट पूरे देश के लिए एक संदेश है। लेफ्ट संगठनों ने ABVP को कैंपस से उखाड़ फेंका है। लड़ाई सिर्फ दो प्रोग्रेसिव संगठनों के बीच थी जो कि हमेशा से होती रही है और हमेशा चलती रहेगी। इस लड़ाई में ABVP कहीं नहीं था।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *