Breaking News

पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2019 में खिलाने के लिए नियम बदलेगा ICC?

pakistani-teamनई दिल्ली। इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के लिए परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है। टेस्ट क्रिकेट में दो स्तरीय टीमों के प्रस्ताव रद्द होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अगले साल इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रोफी से हटने की धमकी दी है। BCCI ने इसी साल हुए टी20 वर्ल्ड कप कराने को लेकर कम रकम मिलने का मुद्दा उठाया है। अब ऐसा लग रहा है कि 2019 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम नहीं खेल पाएगी।

आपको बता दें कि पिछले वर्ल्ड कप में जिन टीमों के मैच सबसे ज्यादा देखे गए थे, पाकिस्तान भी उनमें से एक टीम है। दरअसल पाकिस्तान पर मंडरा रहे खतरे की वजह यह है कि पाकिस्तान की टीम इस समय वनडे रैंकिंग में नौंवे नंबर पर है। वर्ल्ड कप खेलने को क्वॉलिफाइ करने के लिए किसी भी टीम का रैंकिंग में आठवें नंबर तक रहना जरूरी है। अगर अगले साल सितंबर तक पाकिस्तानी टीम आठवें नंबर पर रही तो उसके वह वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइ नहीं कर पाएगी।

क्रिकेट विश्लेषक टिम विगमोर ने लिखा है कि यह केवल पाकिस्तान के लिए ही नहीं ICC के लिए भी चिंता की बात है। उन्होंने क्रिक इन्फो के लिए अपने कॉलम में अहम सवाल उठाया है कि पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में खिलाने के लिए ICC अपने नियमों में बदलाव करेगा? उन्होंने इसकी मजबूत वजहें भी गिनाई हैं।

वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के मैच का इंतजार केवल इन दोनों टीमों के फैंस को ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को रहता है। इस मैच को दुनिया भर में करीब 1 अरब लोग टीवी पर देखते हैं। ऐसा होता है तो पाकिस्तान के साथ ICC को भी रेवेन्यू का भारी नुकसान होगा। पाकिस्तान की वनडे टीम की ऐसी हालत तब है जब उसकी टेस्ट टीम इस समय नंबर वन पर है।

Loading...

फिर होगी और मुश्किल
अगर पाकिस्तान अपने आप वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइ करने में फेल हो जाता है तो उसे अप्रैल 2018 में गलाकाट प्रतिस्पर्धा वाला क्वॉलिफायर खेलना पड़ेगा, जिसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं होगी। इसमें 10 टीमें एक-दूसरे से मैच खेलेंगी, जिसमें से 2 वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी। इनमें से एक टीम जिम्बाब्वे भी होगी। 2011 और 2015 वर्ल्ड कप में 14 टीमें खेली थीं, इस बार टीमों की संख्या केवल 10 होगी।

अभी यह हैं हालात
इस समय पाकिस्तान के 86 पॉइंट हैं। 2001 में वनडे रैंकिंग का सिस्टम आने के बाद से यह पाकिस्तान का सबसे बुरा दौर है। अभी यह टीम वेस्ट इंडीज से 8 पॉइंट पीछे हैं। इतना गैप एक साल में भरना पाकिस्तान के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसी एक साल में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज का दौरा भी करना है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *