Friday , February 26 2021
Breaking News

नॉर्थ कोरिया ने किया पांचवां परमाणु परीक्षण, भारी टेंशन

nuclear-testसोल। साउथ कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने शायद शुक्रवार को अपना पांचवा परमाणु परीक्षण किया है। साउथ कोरिया के अधिकारियों की यह टिप्पणी नॉर्थ कोरिया के प्युंग्यी…री परमाणु परीक्षण स्थल पर 5.3 तीव्रता के भूकंप का पता चलने के बाद आई है। नॉर्थ कोरिया शुक्रवार को अपना स्थापना दिवस भी मना रहा है। देश की स्थापना वर्ष 1948 में हुई थी।

योनहैप समाचार एजेंसी के अनुसार, सोल की मौसम एजेंसी ने यह भी कहा कि अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया भर में भूकंप की जांच करने वालों ने जिस भूकंप का पता लगाया है वह ‘संभवत: नॉर्थ कोरिया का पांचवा परमाणु परीक्षण’ था। एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया ‘उत्तर कोरिया में 5.0 तीव्रता का कृत्रिम भूकंप आया जो संभवत: परमाणु परीक्षण था।’

एक अन्य अज्ञात अधिकारी ने एजेंसी को बताया ‘इस बात की अधिक संभावना है कि जगह और भूकंप की तीव्रता को देखते हुए यह परमाणु परीक्षण लगता है।’ सोल की सेना ने यह भी कहा कि वह भूकंप की प्रकृति का विश्लेषण कर रही है। नॉर्थ कोरिया ने अपना पहला परमाणु परीक्षण वर्ष 2006 में किया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र उस पर पांच बार प्रतिबंध लगा चुका है। विश्व निकाय के प्रतिबंधों की उपेक्षा करते हुए उत्तर कोरिया ने इस साल कई मिसाइल परीक्षण भी किए हैं।
नॉर्थ कोरिया ने सोमवार को उस समय तीन बलिस्टिक मिसाइलों का भी परीक्षण किया जब विश्व शक्ति माने जाने वाले देशों के नेता जी…20 शिखर सम्मेलन के लिए चीन में एकत्र हुए थे। बलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ‘बिल्कुल सही’ बताया जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चेताया था कि इन परीक्षणों से दबाव बढ़ेगा।

जापान की मौसम एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि भूगर्भीय आंकड़ा असामान्य है और वह उसका विश्लेषण कर रहा है। सरकारी प्रसारक एनएचके के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया ‘जिस तरह की तरंगे उठीं, वह सामान्य भूकंप की तरंगों से अलग हैं।’ नॉर्थ कोरिया के प्रमुख सहयोगी चीन के लिए यह परमाणु परीक्षण एक अन्य झटका है।

Loading...

साथ ही इससे नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर छह देशों की वार्ता बहाल होने की संभावना भी धूमिल हो गई है। वर्ष 2013 में किए गए परमाणु परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने एक प्लूटोनियम रिऐक्टर फिर से चालू कर लिया था। नॉर्थ कोरिया ने योंगबयोन परिसर में स्थित यह रिएक्टर वर्ष 2007 में निरस्त्रीकरण के लिए सहायता समझौते के तहत बंद कर दिया था।

अमेरिका का कहना है कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में उत्तर कोरियाई परमाणु स्थल के तौर पर चर्चित क्षेत्र में हुई भूगर्भीय गतिविधि के मद्देनजर अमेरिका स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। वाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया ‘हमें उत्तर कोरियाई परमाणु स्थल के तौर पर चर्चित क्षेत्र में भूगर्भीय गतिविधि की जानकारी है।’

प्राइस ने बताया ‘हम हमारे क्षेत्रीय भागीदारों के साथ समन्वय करते हुए स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं।’ वाइट हाउस के इस बयान से पहले दक्षिण कोरिया और अंतरराष्ट्रीय निगरानी एजेंसियों ने उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्व में स्थित परमाणु परीक्षण स्थल पर भूकंप की खबर दी, जिससे संकेत मिलता है कि प्योंगयांग ने देश के 68वें स्थापना दिवस के मौके पर शायद नया परमाणु परीक्षण किया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *