Sunday , December 6 2020
Breaking News

गणेश उत्सव में ड्रोन से मुंबई के चप्पे-चप्पे पर रखी जाएगी नजर

ganeshमुंबई। 6 सितंबर से शुरू हो रहे गणेशोत्सव की सुरक्षा के लिए मुंबई पुलिस ने भरपूर सुरक्षा इंतजाम किए हैं। जॉइंट सीपी देवेन भारती ने बुधवार को बताया कि इस बार ड्रोन के जरिए मुंबई के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। पुलिस ने जगह-जगह वॉच टॉवर भी लगाए हैं। अर्द्धसैनिक बलों की कई टुकड़ियों को भी बुलाया गया है।

पुलिस शहर में लगे सीसीटीवी के जरिए भी लोगों पर पैनी नजर रखेगी, ताकि यदि कोई असामाजिक तत्व गड़बड़ी की कोशिश करे, तो उसकी साजिश को पकड़ा जा सके। 11 दिन तक चलने वाले इस त्योहार के लिए मुंबई के 50 हजार पुलिस कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं।

मुंबई पुलिस ने पिछले एक पखवाड़े में सारे गणपति मंडलो के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें भी कीं। इन बैठकों में खुद पुलिस कमिश्नर दत्तात्रेय पडसलगीकर भी गए थे। बैठक में फैसला किया गया कि बड़े गणपति मंडल के पंडालों में आयोजक खुद सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे, जिनका एक्सेस पुलिस कंट्रोल रूम में रहेगा ।
देवेन भारती ने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि गणेशोत्सव के दौरान आतंकवादी खतरों से जुड़ा कोई इनपुट आया है। खुद पुलिस कमिश्नर ने भी बाद में कहा कि आईबी से सिर्फ जनरल इनपुट्स ही आए हैं। ट्रैफिक के जॉइंट सीपी मिलिंद भारंबे ने कहा कि इस साल मुंबई में करीब 11 हजार सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल हैं, जबकि डेढ़ लाख से ज्यादा घरों में गणपति बैठाए जाएंगे । पुलिस ने विसर्जन के दौरान कई रास्ते बंद करने का फैसला किया है। 49 रास्ते पूरी तरह बंद रहेंगे ,55 उस दौरान वन-वे रहेंगे। 18 इलाकों में भारी वाहनों के चलने पर पूरी बंदिश रहेगी, जबकि 99 जगहों पर पार्किंग पूरी तरह बंद रहेगी ।

Loading...

पुलिस ने विसर्जन के दौरान 1500 सिविल डिफेंस, 250 होमगार्ड्स, 390 ट्रैफिक वार्डेन्स, 400 एनएससी कैडेट्स, 900 एनएसएस स्टूडेंट्स की भी मदद का फैसला किया है । 35 हैम रेडियो से भी ट्रैफिक पुलिस की विसर्जन के दौरान मदद की जाएगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *