Thursday , November 26 2020
Breaking News

UP: एक साल में ऑनर किलिंग के केस एक से बढ़कर हुए 131

honourलखनऊ। नैशनल क्राइम रेकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के ताजा आंकड़ों में उत्तर प्रदेश का नाम एक शर्मनाक रेकॉर्ड की ओर बढ़ रहा है। देश भर में सम्मान के नाम पर होने वाली ऑनर किलिंग में यूपी सबसे आगे है। देश भर में ऑनर किलिंग की घटना में 68 फीसदी घटनाएं सिर्फ यूपी में ही होती हैं। 2014 में जहां यूपी में ऑनर किलिंग का एक केस दर्ज किया गया था, वहीं 2015 में यह आंकड़ा बढ़कर 131 हो गया।

एनसीआरबी के नए आंकड़े बहुत से लोगों को, जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं को हतप्रभ करने के लिए काफी है। एनसीआरबी की तरफ से मंगलवार को आंकड़े जारी किए गए। इसके अनुसार देश भर में ऑनर किलिंग की घटनाओं में सात गुना वृद्धि दर्ज की गई है। यूपी में सबसे अधिक केस दर्ज किए गए, उसके बाद लिस्ट में गुजरात और फिर मध्य प्रदेश का नाम है। ऑनर किलिंग के अपराध को एनसीआरबी ने 2014 में अलग कैटिगरी बनाकर लिस्ट में शामिल किया था।
अपराध के लिहाज से उत्तर प्रदेश लग रहा है एनसीआरबी के नए आंकड़ों के बाद अव्वल प्रदेश बन कर उभरा है। उत्तर प्रदेश के नाम राजनीतिक मंसूबों के लिए होने वाली सबसे अधिक हत्याएं भी शामिल हैं। 2014 में जहां ऐसी सिर्फ दो हत्याएं हुई थीं, वहीं 2015 में यह आंकड़ा बढ़कर 28 फीसदी हो गया। झारखंड, केरल और मध्य प्रदेश का नंबर दूसरा, तीसरा और चौथा है। पिछले साल देश भर में 96 राजनीतिक हत्याएं हुईं, जबकि 2014 में यह आंकड़ा 64 का था।

Loading...

उत्तर प्रदेश में ऑनर किलिंग के मामलों में इस उछाल पर एनसीआरबी के एक सूत्र ने कहा, ‘जब भी किसी अपराध में असामान्य तरीके से उछाल आता है तो हम प्रदेश के क्राइम रेकॉर्ड ब्यूरो से इनपुट लेते हैं और तथ्यों को क्रॉस चेक करते हैं। यूपी में ऑनर किलिंग केस में आए इस उछाल पर भी हमने यह जरूरी प्रक्रिया दोहराई है।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *