Tuesday , March 2 2021
Breaking News

रियो से लौटे खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया सम्मानित

modi-with-rio-athletesनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियो ओलिंपिक में भारत का नाम रोशन करके लौटे खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु, कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक और जिम्नैस्टिक में चौथे स्थान पर रहीं दीपा कर्मकार को सम्मानित किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने शूटर जीतू राय, अर्जुन अवॉर्ड विजेता खिलाड़ियों और उनके कोचों का भी सम्मान किया।

रविवार की शाम को प्रधानमंत्री ने इन खिलाड़ियों के सम्मान के लिए अपने आवास 7 रेस कोर्स पर एक कार्यक्रम रखा। प्रधानमंत्री के ऑफिशल ट्विटर हैंडल से कार्यक्रम की कई तस्वीरें भी ट्वीट की गईं, जिनमें पीएम खिलाड़ियों और कोचों के साथ नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास पर खिलाड़ियों के अलावा उनके साथ रियो गए केंद्रीय खेलमंत्री विजय गोयल भी मौजूद रहे।

रियो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन करने पर पीवी सिंधु, साक्षी मलिक, दीपा कर्मकार और जीतू राय को खेल रत्न देने की घोषणा की गई थी। इनके सम्मान के साथ-साथ रियो गए जिन खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड देने की घोषणा की गई थी, पीएम ने उन्हें भी सम्मानित किया।

खिलाड़ियों के अलावा उनके कोचों को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से नवाजा गया। अपना पूरा जीवन खेल को समर्पित करने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों को ध्यानचंद अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पर्वतारोहण जैसे साहसिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री ने तेनजिंग नॉर्गे अवॉर्ड से सम्मानित किया।

रियो ओलिंपिक से मेडल जीतकर लौटीं पीवी सिंधु और साक्षी मलिक को अब तक देश के कई राज्य करोड़ों रुपए के नकद पुरस्कार और कई अवॉर्ड्स देने की घोषणा कर चुके हैं। साथ ही, उन्हें कार और फ्लैट जैसे कई गिफ्ट्स भी दिए गए। रियो ओलिंपिक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले तीन ओलिंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के लिए ऐक्शन प्लान तैयार करने के उद्देश्य से एक टास्क फोर्स के गठन का ऐलान किया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *