Breaking News

इसलिए चीन की कंपनियां भारत में कर रही हैं बड़ा निवेश

pmnmनई दिल्ली। भले ही भारत की ओर से बड़े पैमाने पर चीन का सामान आयात किया जाता रहा हो, लेकिन चीनी कंपनियों ने यहां निवेश करने में कम ही दिलचस्पी दिखाई है। साल 2000 से लेकर सितंबर 2015 तक चीनी कंपनियों ने भारत में सिर्फ 1.2 बिलियन डॉलर का ही निवेश किया था, जो भारत में कुल एफडीआई का 0.47 पर्सेंट ही था। लेकिन चीनी कंपनियों की ओर से निवेश का यह सूखा अब बाढ़ के रूप में तब्दील हो रहा है।
2008 में चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार था। लेकिन चीन से आने वाले किसी भी निवेश को भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना जा रहा था। यह स्थिति बीते कुछ सप्ताहों में बदली है, जब चीन की कई मशहूर कंपनियों ने भारत में बड़े निवेश का करार किया। चीन की सबसे बड़ी कमर्शल रियल एस्टेट कंपनी वांडा ग्रुप ने हरियाणा में 10 अरब डॉलर का निवेश करने का करार किया है। इसके अलावा चीन की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी एसएआईसी मोटर ने गुजरात में निवेश का ऐलान किया है।

इसके अलावा चीन के करीब 100 मिडियम ऐंड स्मॉल इंटरप्राइजेज ने भारत में एक अरब डॉलर तक का निवेश करने का वादा किया है। इसके अलावा भारत के स्टार्टअप्स में चीनी कंपनियों ने खासी दिलचस्पी दिखाई है और बड़े निवेश का वादा किया है। नए साल की शुरुआत के साथ ही चीनी ट्रैवल कंपनी सीट्रिप ने भारत की मेक माय ट्रिप और बायडू के साथ इंटरनेट स्टार्टअप में निवेश को लेकर बड़ा करार किया है। इससे पहले अलीबाबा ने भारत की ऑनलाइन रिटेल कंपनी स्नैपडील और पेटीएम में बड़े निवेश का ऐलान किया था।

यही नहीं चीन की इंटरनेट सेक्टर की दिग्गज कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स ने भी बेंगलुरु बेस्ड हेल्थेकेयर स्टार्टअप प्राक्टो में पिछले साल निवेश की शुरुआत की थी। बार्कलेज के अडवायजरी विभाग में मैनेजिंग डायरेक्टर फ्रैंक हैंकॉक ने कहा, ‘चीन की इंटरनेट बेस्ड कंपनियां भारत में शुरू हो रहे डिजिटल स्टार्टअप्स में अपने लिए बड़ी संभावनाएं देख रही हैं।’ हैंकॉक के मुताबिक भारत में अमेरिका और ब्रिटेन के अलावा जापान की ओर से निवेश काफी तेजी से बढ़ा है। इसके अलावा चीनी निजी कंपनियों की इस रुचि ने इंडियन इकॉनमी के लिए नए संकेत दिए हैं।

Loading...

अलीबाब से बड़े निवेश को हासिल करने वाली स्नैपडील के सीएफओ अनूप विकल के मुताबिक, ‘इस तरह के बड़े इन्वेस्टर्स का रुचि दिखाना साबित करता है कि आने वाले दिनों में यह बिजनल मॉडल और तरक्की करेगा।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *