Thursday , November 26 2020
Breaking News

मोदी सरकार को चाहिए काबिल लोग, भेजिए रेज़्युमे

gov rejumeनई दिल्ली। क्या आप नरेंद्र मोदी सरकार के लिए काम करना चाहते हैं? अगर हां, तो आपके लिए मौका है। केंद्र सरकार अब आम नागरिकों से रेज्युमे मांग रही है। इन्हें केंद्रीय मंत्रालयों में अलग-अलग पोजिशंस में ‘एक्सपर्ट’ के तौर पर काम करने के लिए जोड़ा जा सकता है। फिलहाल सरकार को एडिटोरियल राइटर्स, सीनियर मैनेजमेंट प्रफेशनल्स, सॉफ्टवेयर डिवेलपर, रिसर्चर, डेटा साइंटिस्ट, ग्राफिक डिजाइनर्स, डिजिटल कॉन्टेंट स्क्रिप्ट राइटर, ऐड प्रफेशनल, अकैडमिक एक्सपर्ट, सोशल मीडिया एक्सपर्ट और ऐप्लिकेशन डिवेलपर्स की जरूरत है। यह गवर्नंस के साथ लोगों को जोड़ने की अपनी तरह की पहली कवायद है।

प्रधानमंत्री के MyGov पोर्टल ने सरकार और नागरिकों के इंटरफेस को आगे बढ़ाने के लिए यह प्रयोग शुरू किया है। MyGov पोर्टल ने मंगलवार की एक पोस्ट में कहा है, ‘MyGov का अलग-अलग वरिष्ठता क्रम और विशेषज्ञता वाले रेज्युमे का डेटा बैंक तैयार करने का प्रस्ताव है। सरकार मंत्रालयों, विभागों, संस्थानों और विशेषज्ञ इकाइयों में अलग-अलग पदों पर कॉन्ट्रैक्ट सर्विस के तहत सिटिजन एक्सपर्ट्स को जोड़ने की खातिर समय-समय पर इस डेटा बैंक का इस्तेमाल कर सकती है।

Loading...

MyGov पोर्टल ने पोस्ट में कहा है, ‘MyGov की तरफ से रेज्युमे की स्क्रूटनी की जाएगी और शॉर्टलिस्ट लोगों को आगे विचार-विमर्श और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसमें पे-पैकेज पर भी बातचीत होगी। हालांकि, इस फोरम में रेज्युमे दाखिल करना रोजगार या आपसे काम लेने की गारंटी नहीं है। एडिटोरियल राइटर्स के लिए सरकार को मास कम्युनिकेशन-जर्नलिजम या इकनॉमिक्स या सोशल साइंसेज में मास्टर्स डिग्री रखने वालों की जरूरत है। उनके पास प्रमुख मीडिया प्लैटफॉर्म पर लिखने का भी अनुभव होना चाहिए।
वहीं सीनियर मैनेजमेंट पोस्ट के लिए सरकार को सीनियर लेवल के प्रफेशनल्स मसलन यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल्स, आर्म्ड फोर्सेज, सिविल सर्विसेज और पुलिस से रिटायर्ड लोगों की जरूरत है, जिन्हें प्रफेशनल्स की बड़ी टीमों को संभालने का अनुभव हो। अकैडमिक एक्सपर्ट्स के लिए पीएचडी होना जरूरी है। साथ ही, उन्हें यूनिवर्सिटीज, कॉलेजों में पढ़ाने का अनुभव हो या वे अंतरराष्ट्रीय ख्याति वाली यूनिवर्सिटीज के रिटायर्ड प्रफेसर हों। सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की जॉब के लिए सरकार को ऐसे लोगों की तलाश है, जिन्हें टि्वटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और वॉट्सऐप में कॉन्टेंट तैयार करने और सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को सफलतापूर्वक चलाने का अनुभव हो। साथ ही, वे ब्लॉग साइट चला रहे हों।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *