Sunday , November 29 2020
Breaking News

बारिश के चलते भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच चौथा मैच ड्रॉ, पाकिस्‍तान पहली बार बना नंबर वन टेस्‍ट टीम

wet-outfieldपोर्ट ऑफ स्पेन। खराब मौसम और मैदान की बदतर स्थिति के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच सोमवार का ड्रॉ समाप्त घोषित किये जाने के साथ ही भारत ने टेस्ट मैचों में अपनी नंबर एक रैंकिंग भी गंवा दी और अब उसकी जगह पर पाकिस्तान शीर्ष पर काबिज हो गया है.

पहले बारिश और फिर मैदान की खराब स्थिति के कारण इस मैच में पहले दिन केवल 22 ओवर का खेल हो पाया था जिसमें वेस्टइंडीज ने दो विकेट पर 62 रन बनाये थे. इसके बाद अगले चारों दिन का खेल रद्द करना पड़ा तथा आखिरी दिन भी खेल शुरू होने की स्थिति नहीं बन पायी. मैच रेफरी रंजन मदुगले ने दोनों कप्तानों भारत के विराट कोहली और वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर के साथ बात करने के बाद मैच ड्रॉ समाप्त करने की घोषणा की. यह कैरेबियाई क्षेत्र में पिछले 18 वर्षों में तीसरा अवसर है जबकि एक टेस्ट मैच में एक सत्र का खेल भी पूरा नहीं हो पाया और उसे ड्रॉ घोषित करना पड़ा.

क्वींस पार्क ओवल में हर दिन स्कूली बच्चे खेल देखने के लिये पहुंच जाते और आज भी अपवाद नहीं था लेकिन उन्हें भारत की तरह निराशा ही हाथ लगी. भारत ने इस तरह से यह सीरीज 2-0 से जीती, उसने नॉर्थ साउंड में खेला गया पहला टेस्ट पारी और 92 रन से जबकि ग्रोस आइलेट में खेला गया तीसरा टेस्ट 237 रन से जीता था. किंग्स्टन में बारिश से प्रभावित दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था.

Loading...
भारत को मैच ड्रॉ होने से अपनी नंबर एक रैंकिंग का बचाव करने का मौका नहीं मिला जो उसने हाल में श्रीलंका की ऑस्ट्रेलिया पर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से जीत के बाद हासिल की थी. भारत को नंबर एक बने रहने के लिये इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी थी. उसकी जगह अब पाकिस्तान पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने में सफल रहा. पाकिस्तान पहली बार टेस्ट रैकिंग में नंबर एक पर पहुंचा है. इससे पहले उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दो थी जो उसने हाल के दिनों के अलावा नवंबर 2015 में यूएई में इंग्लैंड पर 2-0 से जीत के बाद हासिल की थी.

वैसे पाकिस्तान को शीर्ष पर बने रहने के लिये लगातार अच्छा प्रदर्शन करा होगा. इस वर्ष वैसे भी नंबर एक रैंकिंग इधर से उधर होती रही है. जनवरी में इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 की जीत के बाद भारत नंबर एक बन गया था लेकिन फरवरी में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 2-0 से पराजित किया और वह शीर्ष पर पहुंच गया. श्रीलंका से 3-0 की हार के बाद उसकी नंबर एक की कुर्सी भारत को मिल गयी थी. वर्तमान रैंकिंग प्रणाली 2003 में लागू की गयी थी. उसके बाद पाकिस्तान शीर्ष पर काबिज होने वाली पांचवीं टीम है. उससे पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर पहुंच चुके हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *