Sunday , November 29 2020
Breaking News

रियो से लौटी खिलाड़ी सुधा सिंह के जीका वायरस से संक्रमित होने की आशंका

sudhaबेंगलुरु। रियो ओलिंपिक में खेलने वाली भारतीय ऐथलीट सुधा सिंह को जीका वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते बेंगलुरु के फोर्टिस हॉस्पिटल में भर्ती करके निगरानी में रखा गया है। लंबी दौड़ की 30 साल की खिलाड़ी सुधा ने रियो में 3000 मीटर स्टीपल चेस में भाग लिया था। शनिवार को जब वह ब्राजील से भारत लौटीं तो बुखार और जोड़ों में दर्द की शिकायत के बाद पुणे के नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरॉलजी में उनका टेस्ट किया गया।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के सेक्रटरी सीके मिश्रा ने बताया, ‘डेंगी और चिकनगुनिया के टेस्ट निगेटिव आए हैं और जीका वायरस के टेस्ट का रिजल्ट 48 घंटे में आ जाएगा। हॉस्पिटल में सुधा को अलग रखा गया है और एहतिहाती कदम उठाए गए हैं।’ जीका एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने की वजह से फैल रहा है। लगभग एक साल पहले जब इसका पहला मामला सामने आया था, तब से 67 देशों में इसका संक्रमण पाया जा चुका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस मामले के लिए नियुक्त किए गए स्पेशल डायरेक्टर जनरल डॉक्टर बीडी अठानी ने बताया, ‘सुधा डिहाइड्रेशन से जूझ रही हैं और इसी वजह से उनका तापमान बढ़ा हुआ है। उन्हें अलग कमरे में मच्छरदानी में रखा गया है ताकि अगर वह जीका से संक्रमित हों तो यह दूसरों तक न फैले।’ दिल्ली के राष्ट्रीय रोग-नियंत्रक केंद्र से एक वैज्ञानिक मंगलवार को इस मामले में स्थानीय अधिकारियों की मदद के लिए बेंगलुरु जाएंगे।

Loading...

वर्तमान में कर्नाटक की राज्य निगरानी इकाई इस मामले पर बारीकी से नजर बनाए हुए है। डॉक्टर अठानी ने बताया, ‘ऐहतियात के तौर पर हमने महाराष्ट्र और केरल की यूनिट्स को उन दो खिलाड़ियों पर निगाह रखने के लिए कहा है जो सुधा के कमरे में साथ रह रही थीं।’ महाराष्ट्र की मैराथन रनर कविता राउत के मुताबिक उन्होंने नासिक के सिविल हॉस्पिटल में अपने खून और यूरीन के नमूने दिए हैं। कविता ने शरीर में दर्द की बात को नकार दिया, लेकिन वह हल्के कफ से पीड़ित हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *