Friday , November 27 2020
Breaking News

मनरेगा मजदूरों के सम्मान में, कांग्रेस मैदान में

congressलखनऊ।2017 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में व्यस्त कांग्रेस एक तरफ बस यात्राओं से हर जिलों में संपर्क करेगी, तो दूसरी तरफ जनता के बीच पैठ बनाने के लिए पार्टी मनरेगा को हथियार बनाएगी। मनरेगा मजदूरों के हक के लिए कांग्रेस राजीव गांधी की जयंती (20 अगस्त) से ‘एक पहल’ कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। शुरुआत बुंदेलखंड से होगी। कांग्रेस का दावा है कि इस कार्यक्रम के तहत 2 लाख मनरेगा मजदूरों का जॉब कार्ड काम के लिए पंजीकृत कराया जाएगा और काम मांगा जाएगा।

UPA सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम के चेयरमैन संजय दीक्षित ने बताया कि इस साल अब तक केवल 14,000 मनरेगा मजदूरों को ही उत्तर प्रदेश में काम दिया गया है जबकि आवेदन काफी ज्यादा थे। संजय ही इस कार्यक्रम के संयोजक हैं। उन्होंने बताया कि ‘एक पहल’ कार्यक्रम की शुरुआत शनिवार को ललितपुर के गिरदा ब्लॉक की बालबेहट ग्राम सभा में बड़ी मजदूर पंचायत से होगी। इस दौरान करीब 1,000 मजदूरों से मनरेगा के तहत काम के लिए आवेदन कराया जाएगा।

Loading...

इसी तरह रविवार को भी ललितपुर में ही कांग्रेस बड़ी पंचायत करेगी। इसके बाद 6 जिलों में इसे आगे विस्तार दिया जाएगा। कार्यक्रम बुंदेलखंड से शुरू होने के बाद सूबे के बाकी इलाकों में भी चलाया जाएगा। संजय दीक्षित ने बताया कि मनरेगा के तहत आवेदन के 15 दिनों में मजदूरों को काम देना सरकार की जिम्मेदारी है। अगर काम नहीं दिया जाता है तो मजदूरों को बेरोजगारी भत्ता देना होगा। संजय ने बताया कि ‘एक पहल’ कार्यक्रम UPA सरकार के समय लॉन्च की गईं सभी योजनाओं के लिए होगा। इस पूरे कार्यक्रम में तमाम नेता शामिल होंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्रियों से लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को जगह-जगह कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *