Tuesday , November 24 2020
Breaking News

सीरिया: घायल बच्चे का विडियो देख लोग खफा, संयुक्त राष्ट्र ने रोकी मदद

बेरूत। सीरिया के ऐलेपो में हवाई हमले में घायल पांच साल के बच्चे के फोटो से दुनिया भर में लोग सकते और गुस्से में हैं। इस फोटो के वायरल होने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया को दी जाने वाली मानवीय मदद के दल को वापस बुलाने की घोषणा की है। इसकी वजह है कि ठीक इसी समय हवाई बमबारी में घायल एक बच्चे का विडियो और फोटो
सोशल मीडिया के जरिए पूरी दुनिया में फैल गया है।

सीरिया में जारी गृह युद्ध के चलते संयुक्त राष्ट्र की मदद भी युद्ध प्रभावित लोगों तक नहीं पहुंच रही है। सीरिया में संयुक्त राष्ट्र के दूत स्तफन दे मिस्तूरा ने इस मामले पर चल रही बैठक केवल आठ मिनट में ही खत्म कर दी। उन्होंने कहा कि इस मदद का कोई मतलब नहीं बनता है, क्योंकि यह युद्ध प्रभावित इलाके तक पहुंच ही नहीं पाएगी।

उन्होंने जिनीवा में कहा कि मानवीय मदद का दल पिछले महीने घेराबंदी के चलते जरूरतमंद शहरों और कस्बों में पहुंच ही नहीं सका। उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते तक इस मदद को निरस्त किया जाता है। मिस्तूरा का कहना था कि यह फैसला वैश्विक ताकतों को संदेश देने के लिए लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘मैं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून की ओर से ऐलेपो में 48 घंटे तक गोलीबारी रोकने की अपील करता हूं।’ उन्होंने सरकार और विद्रोही दोनों पक्षों से रहम दिखाने की अपील की है।


घायल ओमरान दकनीश

Loading...

राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना और उनकी मददगार रूसी सेना का दावा है कि वे आतंकियों पर हमले कर रहे हैं, पर मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि हमले में सैकड़ों नागरिकों की मौते हुई हैं।

बच्चे के विडियो ने किया परेशान
ऐलेपो में विनाशकारी हवाई हमले के बाद मलबे से बचाकर निकाले गए एक छोटे लड़के का विचलित कर देने वाला विडियो दुनिया भर में सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। विडियो में ऐम्बुलेंस में एक घायल लड़का थका और बदहवास दिख रहा है और उसका चेहरा खून से सना हुआ है। वह अपने सिर पर लगी चोट पर हाथ फेरता है और उसका हाथ अपने ही खून में सन जाता है। यह देखकर बच्चा खौफजदा होकर अपना हाथ सीट पर पोछने लगता है।

यह विडियो इस युद्ध प्रभावित शहर पर जारी कहर की स्थिति दिखाता है। ऐलेपो में गुरुवार को एक डॉक्टर ने उसकी पहचान पांच साल के ओमरान दकनीश के रूप में की। डॉक्टरों ने कहा है कि बच्चे के सिर पर जख्म था, लेकिन उसके सिर का अंदरूनी हिस्सा ठीक था। बच्चे को बाद में छुट्टी दे दी गई।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *