Thursday , June 24 2021
Breaking News

भारतीय मीडिया चीन के खिलाफ नकारात्मक भावनाओं को भड़का रहा है: चीनी अखबार

china indiaपेइचिंग। भारत के साथ अपने संबंधों में ‘तनाव लाने’ और उसे ‘खराब करने के लिए’ चीन ने भारतीय मीडिया को जिम्‍मेदार ठहराया है। उसका कहना है कि भारतीय मीडिया, दोनों देशों के संबंधों में सिर्फ मतभेदों को तवज्‍जो देकर चीन के खिलाफ नकारात्‍मक भावनाएं भड़का रहा है।

चीन के सरकारी अखबार ‘ग्‍लोबल टाइम्‍स’ ने सोमवार को कहा कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को भारत का दौरा किया। इस दौरान कई मीडिया समूहों की रिपोर्टिंग आगामी जी-20 और ब्रिक्स शिखर सम्मेलनों को लेकर दोनों के बीच सहयोग पर केंद्रित रही।

Loading...

अखबार के संपादकीय में कहा गया, ‘बहरहाल, कुछ भारतीय मीडिया समूहों ने इस दौरे को दूसरी तरह से कवर किया और ‘चीन ने भारत के एनएसजी के प्रयास को रोका, लेकिन अब दक्षिण चीन सागर पर मदद का इच्छुक’ जैसे शीर्षक दिए। भारतीय मीडिया की ओर से लंबे समय से भारत-चीन संबंधों को लेकर नकारात्मक हौवा खड़ा किए जाने को देखते हुए यह कल्पना करना कठिन नहीं है कि उन्होंने हमेशा की तरह फिर ऐसा किया। उन्होंने अपनी हमेशा की इच्छा के अनुसार लोगों का ध्यान खींचा, लेकिन साथ ही चीन के बारे में भारतीय लोगों के विचारों में नकारात्मकता पैदा की।’
इसी के साथ अखबार ने कहा कि दोनों पक्षों की मीडिया को दोनों देशों के बीच दूरी पैदा करने के पश्चिम के प्रयासों को लेकर चौकस रहना चाहिए। इस लेख में द्विपक्षीय मुद्दों का समाधान करने के लिए दोनों सरकारों की ओर से किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी की गई है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *