Friday , November 27 2020
Breaking News

रियो: दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी को हराकर क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे किदांबी श्रीकांत

sri-kanthरियो डी जनीरो। भारत के किदांबी श्रीकांत ने कड़े मुकाबले में दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाडी डेनमार्क के यान ओ योर्गेनसन को सीधे गेमों मे हराकर रियो ओलिंपिक की बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरुष एकल वर्ग के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई। इस मैच से पहले श्रीकांत ने योर्गेनसन के खिलाफ एक मैच जीता था जबकि दो में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन आज भारतीय खिलाड़ी ने 42 मिनट में योर्गेनसन को 21-19 21-19 से हराकर खुद को पदक की दौड़ में बरकरार रखा है।

श्रीकांत पी कश्यप के बाद दूसरे भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई है। कश्यप 2012 लंदन ओलिंपिक में क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे थे। दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी 23 वर्षीय श्रीकांत अब मंगलवार को क्वॉर्टर फाइनल में दो बार के ओलिंपिक चैम्पियन चीन के लिन डैन से भिड़ेंगे। श्रीकांत और योर्गेनसन के बीच सोमवार को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला।

Loading...
 योर्गेनसन ने पहले गेम में 3-1 की बढ़त बनाई लेकिन श्रीकांत ने वापसी करते हुए स्कोर 4-3 कर दिया। दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी। ब्रेक तक श्रीकांत 11-9 से आगे थे। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद 17-14 की बढ़त बनाई। श्रीकांत ने 18-17 के स्कोर पर लंबी रैली जीती और फिर क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ गेम पॉइंट हासिल किया। योर्गेनसन ने एक गेम पॉइंट बचाया लेकिन श्रीकांत ने ताकतवार क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ पहला गेम जीत लिया।

श्रीकांत ने दूसरे गेम में भी लय बनाये रखी और अच्छी शुरुआत करते हुए 8-4 की बढ़त बनाई। डेनमार्क का खिलाड़ी हालांकि इसके बाद वापसी करने में सफल रहा। श्रीकांत ब्रेक के समय 11-10 से आगे थे। योर्गेनसन ने 13-13 के स्कोर पर बराबरी हासिल की और फिर 15-13 की बढ़त बनाई और फिर स्कोर 17-14 तक पहुंचाया। श्रीलंका ने इसके बाद तीन अंक हासिल किए और 18-18 पर स्कोर बराबर कर दिया। योर्गेनसन इसके बाद रैली को नेट पर उलझा गए जबकि श्रीकांत ने क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ मैच पॉइंट हासिल किया। योर्गेनसन ने एक मैच पॉइंट बचाया लेकिन श्रीकांत ने एक और स्मैश के साथ क्वॉर्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *