Tuesday , November 24 2020
Breaking News

मोदी के वाराणसी से 6 को पद्म सम्मान

anuलखनऊ। देश के प्रतिष्ठित पद्म सम्मानों की घोषणा में पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी ने बाजी मारी है। वाराणसी से 6 लोगों को पद्म सम्‍मानों से सम्मानित किया गया है। कुल 112 लोगों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश से 14 हस्तियों को पद्म सम्मान मिले हैं। इनमें एक पद्म विभूषण, दो पद्म भूषण और 11 पद्म श्री शामिल हैं।
वाराणसी से जिन 6 लोगों को सम्‍मान मिला है, उनमें तीन बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) से हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ से पांच लोगों को यह सम्‍मान मिला है जिनमें दो प्रफेसर शामिल हैं। यूपी से जिन 14 लोगों को पद्म सम्‍मान मिले हैं, उनमें से पांच कला क्षेत्र से, छह मेडिसिन से और पब्लिक अफेयर्स, इंजिनियरिंग और पाकशाला से एक-एक नाम शामिल हैं। इन 14 लोगों में से तीन महिलाएं हैं।

यूपी से जिन लोगों को यह सम्‍मान मिला है उनमें कई जानी-मानी हस्तियां शामिल हैं। इनमें मशहूर क्‍लासिकल सिंगर गिरिजा देवी भी हैं जो मूल रूप से वाराणसी की हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल में बस चुकी हैं। उनके अलावा रवींद्र चंद्र भार्गव और राम वी सुतार को पद्म भूषण दिया गया है। इन्‍हें पब्लिक अफेयर्स और मूर्तिकला में योगदान के लिए ये सम्‍मान दिए गए हैं।

Loading...

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के वाइस चांसलर प्रफेसर रवि कांत और इसी कॉलेज के जाने-माने बाल रोग सर्जन प्रफेसर एसएन कुरील को पद्म श्री मिला है। भोजपुरी सहित अन्‍य कई बोलियों में गाने वाली लोकगायिका मालिनी अवस्‍थी को भी पद्म श्री मिला है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *