Thursday , November 26 2020
Breaking News

इस्लामिक स्टेट ने ‘मानव ढाल’ बनाने के लिए उत्तरी सीरिया में 2000 लोगों का अपहरण किया

syria13बेरुत। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने उत्तरी सीरिया से 2000 लोगों का अपहरण कर लिया है। उत्तरी सीरिया के अपने मजबूत गढ़ ‘मन्बिज’ से पीछे हटते हुए इस खूंखार आतंकी संगठन ने ‘मानवीय ढाल’ की तरह इस्तेमाल करने के लिए 2000 लोगों को अपने कब्जे में ले लिया है। सीरिया के ह्यूमन राइट मॉनिटर के मुताबिक आईएस आतंकियों पर रूस और सीरिया जेटों द्वारा एलेप्पो में लगातार हमले के बाद आतंकियों ने ऐसा कदम उठाया है।

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक सीरिया डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने पिछले हफ्ते मन्बिज से आईएस के आतंकियों को खदेड़ने में सफलता हासिल की थी। हालांकि जानकारी के मुताबिक संयुक्त सेना की कार्रवाई के बावजूद आतंकियों ने युद्ध जारी रखा। लेकिन शुक्रवार को बाकी बचे आतंकी भी पीछे हट गए। आतंकी अपने साथ लोगों को लेकर तुर्की की सीमा से लगे जराबुलुस की तरफ बढ़े हैं। इस इलाके में आईएस का काफी प्रभाव माना जाता है।

मन्जिब मिलिटरी काउंसिल के प्रवक्ता ने बताया कि मन्जिब छोड़ते वक्त आईएस आतंकियों ने 2000 आम नागरिकों का अपहरण कर लिया। अब वे उनका इस्तेमाल संयुक्त सेना के हमले के दौरान ‘मानवीय ढाल’ के तौर पर करेंगे, ताकि उन्हें निशाना न बनाया जाए। आईएस आतंकियों के बंधकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।
पिछले कुछ दिनों से सीरिया और इराक में आईएस को मुंह की खानी पड़ी है। ऐसे में आतंकियों ने इतने बड़े अपहरण को अंजाम दिया है। इससे पहले जनवरी में भी आईएस ने 400 से अधिक आम सिविलियन का अपहरण कर लिया था। पूर्वी सीरिया से अपहरण किए गए लोगों में से बाद में 270 लोगों को छोड़ दिया था।

Loading...

आईएस के आतंकी अक्सर अक्सर अपने बचाव के लिए आम नागरिकों का अपहरण करते रहे हैं। लेकिन हाल-फिलहाल में इतने बड़े पैमाने पर अपहरण की वारदात सामने नहीं आई। फलुजा शहर में भी आतंकियों ने लोगों को कैद कर रखा था। लेकिन 4 हफ्तों की लड़ाई के बाद इराकी सेना ने इस शहर को मुक्त करा लिया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *