Tuesday , June 15 2021
Breaking News

स्वतंत्रता दिवस समारोह का विडियो: पाक लड़ाकू जेट को तिरंगे के साथ दिखाया गया

indipendence indiaनई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए शूट किए गए एक विडियो ने सरकार में कइयों को शर्मिंदा होने को मजबूर कर दिया क्योंकि इसमें एक पाकिस्तानी लडाकू विमान को तिरंगे के साथ उडते हुए दिखाया गया है। ट्विटर पर पोस्ट किए गए इस विडियो की तरफ यह ध्यान दिलाए जाने पर कि इसमें जेट विमान वास्तव में पाकिस्तानी विमान हैं, वीडियो को हटा लिया गया।

‘स्वतंत्रता के 70 वर्ष’ पर संस्कृति मंत्रालय के इस एक मिनट के विडियो के शुरआती हिस्से में दो जेएफ-17 को भारतीय तिरंगे के साथ एनिमेशन के क्रम में दिखाया गया। एक सरकारी सूत्र ने बताया कि यह अनजाने में हुई एक चूक थी क्योंकि जेएफ-17 भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस जैसा दिखता है और एक आम नागरिक के लिए दोनों विमान में अंतर कर पाना मुश्किल है।

Loading...

हालांकि, गलती का एहसास होने पर इसे तुरंत हटा लिया गया। जेएफ-17 को पाकिस्तान और चीन द्वारा मिलकर विकसित किया गया है और दोनों ही देश वैश्विक स्तर पर आपूर्ति ऑर्डर हासिल करने के लिए इस विमान को काफी प्रोत्साहित कर रहे हैं।
दिलचस्प है कि जेएफ-17 के लिए बातचीत करने वाले देश श्रीलंका ने इस विमान को खारिज कर दिया है और अब उसकी नजर तेजस पर है। गौरतलब है कि मार्च, 2011 में पाकिस्तानी नौसेना ने अपने देश के कई अखबारों में पूरे पन्ने का विज्ञापन जारी किया था जिसमें भारतीय नौसेना के दिल्ली, गोदावरी और तलवार श्रेणी के युद्धपोतों को कई देशों के अमन-11 युद्धाभ्यास करते दिखाया गया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *