Wednesday , April 24 2019
Breaking News

IND vs NZ: इतिहास रचने से एक कदम दूर भारत, पहली बार मुट्ठी में होगी T20 सीरीज

भारतीय टीम रविवार को सेडॉन पार्क में जब न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी, तो उसकी नजरें इस लंबे दौरे का अंत एक और ऐतिहासिक जीत के साथ करने पर होगी. भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती है, तो यह न्यूजीलैंड की जमीन पर उसकी पहली टी-20 सीरीज जीत होगी. यह मुकाबला दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा.

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड आने से पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया. वहां वह टेस्ट तथा वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रच चुकी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मैच में करारी हार के बाद भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी. इससे सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए आखिरी मैच निर्णायक बन गया है.

दूसरी तरफ, कीवी टीम वनडे सीरीज में मिली 1-4 की हार से आहत है और अब वह टी-20 सीरीज कर अपने घर में अपनी प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश करेगी. इसके लिए कीवी टीम पूरी जान लगा देगी. पहले मैच में जिस तरह से उसने प्रदर्शन किया था, उससे भारतीय टीम को भी सचेत रहना होगा.

भारत के लिए दूसरे मैच में सब कुछ सही रहा था. उसके गेंदबाजों ने पहले मैच की तरह रन नहीं लुटाए थे. एक बार फिर उसके गेंदबाजों पर यही जिम्मेदारी होगी. पहले मैच में खलील अहमद विफल रहे थे, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था. भारतीय टीम में बदलाव की संभावना लगभग न के बराबर है. रोहित, विजय शंकर को हालांकि बाहर बैठा सकते हैं, क्योंकि टीम के पास पर्याप्त गेंदबाज हैं. उन्होंने दूसरे मैच में गेंदबाजी नहीं की थी. बल्लेबाजी में भी वह अच्छा योगदान नहीं दे पाए थे.

मैच जीतने के लिए टीम बल्लेबाजी में एक बार फिर रोहित शर्मा पर निर्भर रहेगी, जिन्होंने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल बता दिया कि अगर उनका बल्ला चल गया तो वह कुछ भी कर सकते हैं. उन्हें साथ की जरूरत होगी जो शिखर धवन अच्छे से देना जानते हैं. मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी और युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत पर जिम्मेदारी होगी.

Loading...

भारत के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों को इस मैच में सावधान रहना होगा. टीम के पास अनुभव की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार हैं. बीच के ओवरों में पिछले मैच में क्रुणाल पंड्या ने अच्छा किया था और उनका साथ देने के लिए युजवेंद्र चहल भी मौजूद हैं. कुलदीप यादव ने टी-20 सीरीज में अब तक एक भी मैच नहीं खेला है. अब देखना होगा कि क्या आखिरी मैच में रोहित, कुलदीप को मौका देते हैं या नहीं.

टीमें-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रेसवेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्यूसन, स्कॉट कुगेलिन, कॉलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम.

Loading...