Tuesday , February 19 2019
Breaking News

महिला क्रिकेट: आखिरी ओवर में 13 रन बनाकर भी 2 रन से हारा भारत, सीरीज भी गंवाई

भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार (10 फरवरी) को बेहद रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड से दो रन से हार गई. न्यूजीलैंड ने भारत को जीत के लिए 162 रन का लक्ष्य दिया था. भारत ने इसके जवाब में 19 ओवर में 4 विकेट पर 16 रन बना लिए थे. इस तरह उसे आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे. क्रीज पर मिताली राज और दीप्ति शर्मा थीं. ये दोनों बल्लेबाज आखिरी ओवर में 13 रन ही बना सकीं. इस तरह भारत जीत के करीब आकर भी हार गया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर प्रिया पूनिया एक रन बनाकर आउट हो गई. इसके बाद टीम की दूसरी ओपनर स्मृति मंधाना (86) और जेमिमाह रोड्रिगेज (21) ने टीम को संभाल लिया. इन दोनों ने 47 रन की साझेदारी की. जेमिमाह 76 के टीम स्कोर पर आउट हो गईं. कप्तान हरमनप्रीत कौर भी दो रन बनाकर आउट हो गईं. इस दोहरे झटके के थोड़ी ही देर बाद मंधाना भी पवेलियन लौट गईं.

इसके बाद सीरीज का पहला मैच खेल रहीं मिताली राज (24) और दीप्ति शर्मा (21) ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया. आखिरी ओवर में इन दोनों खिलाड़ियों ने एक-एक चौका लगाया. भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए चार रन की जरूरत थी. तब क्रीज पर मिताली  राज थीं. वे इस गेंद पर एक रन ही बना सकीं. इस तरह भारत लक्ष्य से तीन रन दूर रह गया. भारत की यह टी20 सीरीज में तीसरी हार है. इस तरह न्यूजीलैंड ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया.

सोफी डिवाइन का तेज अर्धशतक, न्यूजीलैंड ने बनाए 161 रन
सोफी डिवाइन (72) के तेज अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां सेडन पार्क मैदान पर जारी तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत के सामने 162 रनों का लक्ष्य रखा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट पर 161 रन बनाए.

52 गेंदों पर 8 चौके
52 गेंदों पर 8 चौके और दो छक्के लगाने वाली डिवाइन के अलावा सूजी बेट्स ने 24 तथा कप्तान एमी सैदरवेट ने 31 रनों का योगदान दिया. हाना रो 12 रन बनाकर आउट हुईं. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने दो विकेट लिए जबकि अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, मानसी जोशी और पूनम यादव को एक-एक सफलता मिली.

46 रनों की साझेदारी
बेट्स और डिवाइन ने पहले विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की. बेट्स छठे ओवर की तीसरी गेंद पर रेड्डी द्वारा कप्तान हर्मनप्रीत कौर के हाथों कैच कराई गईं. बेट्स ने 18 गेंदों की तेज पारी में पांच चौके लगाए. बेट्स के आउट होने के बाद हाना विकेट पर आईं. तब तक सोफी रफ्तार पकड़ चुकी थीं. हाना का विकेट 69 के कुल योग पर गिरा. उनके नौ गेंदों की पारी में एक चौका शामिल है.

Loading...

इसके बाद एमी ने सोफी के साथ मोर्चा सम्भाला और इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. सोफी ने अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 140 के कुल योग पर मानसी जोशी की गेंद पर बोल्ड हो गईं.

सोफी के आउट होने के बाद कीवी टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए. 142 के कुल योग पर कप्तान आउट हुईं. कप्तान ने 23 गेंदों पर तीन चौके लगाए. कप्तान को राधा यादव ने जेमिमा रोड्रिगेज के हाथों कैच कराया.

इसी तरह 151 के कुल योग पर केट मार्टिन (8) का विकेट गिरा. केट को मानसी जोशी ने सीधे थ्रो पर रन आउट किया. कीवी टीम का छठा विकेट लेह कास्पेरेक के रूप में गिरा. वह खाता भी नहीं खोल सकीं.

एना पीटरसन सात रन बनाकर नाबाद लौटीं जबकि अंतिम गेंद पर दीप्ति शर्मा ने लीया टाहूहू को मानसी के हाथों कैच कराया. लीया ने पांच रन बनाए.

Loading...