Tuesday , February 19 2019
Breaking News

GST काउंसिल की बैठक में घर खरीदारों को मिलेगी राहत! GoM में हुई चर्चा : सूत्र

नई दिल्ली। अगर आप भी घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. सूत्रों के अनुसार ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के पक्ष में है. पिछले काफी दिनों से चर्चा चल रही है कि सरकार अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी और सीमेंट पर जीएसटी दर में कमी कर सकती है. अभी अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है. हालांकि, जीओएम बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के पक्ष में है.

जीओएम की पहली बैठक शुक्रवार को हुई
आपको बता दें कि रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदारों को राहत देने के लिए बनी जीओएम की पहली बैठक शुक्रवार को हुई. इस बैठक में अलग- अलग पहलुओं पर चर्चा की हुई. गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदारों को राहत देने के लिए बनी GOM की पहली बैठक में कई पहलुओं पर चर्चा हुई. दो दिन तक चली बैठक में जीओएम की तरफ से अपनी सिफारिशों को जीएसटी काउंटसिल को सौंपा जाएगा.

Loading...

अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी राहत देने का मन
सूत्रों का दावा है कि सरकार अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी राहत देने का मन बना रही है. जीओएम भी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 3 प्रतिशत जीएसटी लगाने के पक्ष में है. यहां भी 3 प्रतिशत जीएसटी लगने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं मिलेगा. अभी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 8 प्रतिशत जीएसटी लगता है. ऐसे में इसमें 5 प्रतिशत कटौती होने की उम्मीद है. जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में इन सिफारिशों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

Loading...