Breaking News

पशुपतिनाथ मंदिर में एक अगस्त को मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

indipedence dayइंदौर। इन दिनों देश भर में 70वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न की जोरदार तैयारियां चल रही हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में आजादी का यह सालाना उत्सव हिंदू पंचांग के आधार पर एक अगस्त को मनाया गया। पशुपतिनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित उमेश जोशी ने बताया, ‘हम स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी कैलेंडर के बजाए हिंदू पंचांग के आधार पर मनाते हैं।

उन्होंने कहा, ‘ देश को 15 अगस्त 1947 को जब स्वतंत्रता मिली, तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी। इस वजह से हमने श्रावण कृष्ण चतुर्दशी के अवसर पर पशुपतिनाथ मंदिर में आम श्रद्धालुओं की मौजूदगी में एक अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया।’ जोशी ने बताया कि पशुपतिनाथ मंदिर में हिंदू पंचांग के आधार पर स्वतंत्रता दिवस मनाने की अनोखी परंपरा करीब दो दशक से चल रही है।

Loading...

यह मंदिर इंदौर से करीब 225 किलोमीटर दूर मंदसौर में शिवना नदी के किनारे स्थित है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर श्रावण कृष्ण चतुर्दशी (एक अगस्त) को पशुपतिनाथ मंदिर में दूर्वा (पूजन में प्रयोग होने वाली खास तरह की घास) के जल से अष्टमुखी शिवलिंग का परंपरागत अभिषेक किया गया और देश में शांति और खुशहाली की प्रार्थना की गयी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *