Wednesday , November 25 2020
Breaking News

भारत और चीन के साथ त्रिपक्षीय संबंध स्थापित करना चाहता है नेपाल: प्रचंड

prachandकाठमांडो। नेपाल के नए प्रधानमंत्री और माओवादी पार्टी प्रमुख पुष्‍प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि चीन के साथ भी रिश्‍तों को आगे बढ़ाने की बात कही है। प्रचंड ने मंगलवार को कहा कि नेपाल, भारत और चीन के साथ त्रिपक्षीय संबंध कायम करना चाहता है।

प्रचंड ने चाइना इंस्टिट्यूट ऑफ कंटेम्पररी रिलेशन्‍स के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान यह भी कहा कि वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का स्वागत करने के इच्छुक हैं जो आगामी दो महीनों में नेपाल की यात्रा कर सकते हैं। प्रचंड ने कहा, ‘नेपाल उत्तरी पड़ोसी के साथ विश्वसनीय और दीर्घकालीन मित्रता विकसित करना चाहता है। वह दो बड़े पड़ोसियों भारत और चीन के साथ त्रिपक्षीय संबंध विकसित करना चाहता है।’

Loading...

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, सरकारी चीनी थिंक टैंक के प्रतिनिधिमंडल ने प्रचंड को बताया कि चीन, नेपाल के साथ एक रचनात्मक और स्थायी संबंध स्थापित करना चाहता है। उन्होंने भूकंप के बाद के निर्माण, सहयोग बढ़ाने और महापरियोजनाओं में नेपाल की मदद करने के संबंध में अनुभव और ज्ञान के आदान-प्रदान की इच्छा प्रकट की।
बयान में कहा गया कि प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल सरकार से ढांचागत सुविधाएं विकसित करने को कहा ताकि नेपाल में और अधिक चीनी पर्यटक आकर्षित हो सकें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *