Breaking News

राज्यसभा के बाद लोकसभा से भी पास हुआ GST बिल

 modi narendraनई दिल्ली। लंबी खींचतान के बाद आखिरकार लोकसभा से भी राज्यसभा द्वारा संशोधित जीएसटी विधेयक सर्वसम्मति पारित हो गया। आपको बता दें कि पिछले बुधवार को राज्यसभा से यह विधेयक पारित हो चुका है। आज लोकसभा में विधेयक पर हुई चर्चा में पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी भाग लिया।

एआईएडीएमके ने जीएसटी विधेयक पर वोटिंग के दौरान लोकसभा से वॉकआउट कर दिया। इस वोटिंग की सबसे खास बात यह रही कि सदन में मौजूद एक भी सदस्य ने विधेयक के खिलाफ वोट नहीं किया। एआईएडीएमके के वॉकआउट के बाद सदन में कुल 443 सदस्य मौजूद थे। सभी सदस्यों की सहमति से संशोधित जीएसटी विधेयक पारित हो गया। विधेयक पास होने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी का पास होना देश के लिए अच्छा कदम है।

जीएसटी पर हो रही चर्चा में शामिल होते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज टैक्स टेररेज़म से मुक्ति पाने की शुरुआत हो रही है और इस विधेयक को पास कराने में सभी 90 राजनीतिक दलों ने व्यापक मंथन कर सरकार का साथ दिया। उन्होंने कहा कि जीएसटी पास होना किसी दल या सरकार की जीत नहीं बल्कि भारतीय लोकतंत्र की उच्च परंपराओं की विजय है। पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी का भारत के परिपेक्ष्य में ‘ग्रेट स्टेप्स बाय टीम इंडिया’ और ‘ग्रेट स्टेप्स टुवार्ड्स ट्रांसफ़र्मेशन’ है।

Loading...

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि विधेयक को राज्यसभा में पारित करने के लिहाज से व्यापक आमराय बनाने के प्रयास किये गये और प्रसन्नता की बात है कि अंतत: लंबे समय के बाद आमराय बन सकी। अरुण जेटली ने कहा, ‘सरकार इस विधेयक को लेकर विभाजित राय के पक्ष में नहीं थी क्योंकि सभी राजनीतिक दलों को इसके पक्ष में होना चाहिए। राज्यों में किसी न किसी राजनीतिक दल की सरकार होती है। जीएसटी पर आम सहमति है और बड़ी संख्या में राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन जाहिर किया है।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *