Thursday , June 24 2021
Breaking News

चीन सीमा पर सुरक्षा और चाक-चौबंद, 100 ब्रह्मोस मिसाइलों की तैनाती को मंजूरी

bramoshनई दिल्‍ली। भारत ने चीन सीमा पर अपनी सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और चाक-चौबंद करते हुए अतिरिक्‍त ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों की तैनाती का फैसला लिया है। 290 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली इन मिसाइलों की तैनाती पूर्वी सेक्‍टर में चीनी सीमा के पास की जाएगी।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सरकार ने हाल में ही इन मिसाइलों की तैनाती की मंजूरी दे दी है। उनके मुताबिक, सरकार ने 4300 करोड़ रुपये की लागत वाली चौथी ब्रह्मोस रेजिमेंट की तैनाती को मंजूरी दी है। इस रेजिमेंट में तकरीबन 100 मिसाइलें, 12×12 हेवी ड्यूटी ट्रक्‍स पर पांच मोबाइल ऑटोनॉमस लॉन्‍चर्स और एक मोबाइल कमांड पोस्‍ट शामिल होगा। इनके अलावा अन्‍य कई हार्डवेयर्स और सॉफ्टवेयर्स भी इसमें शामिल होंगे।

Loading...

सेना की तरफ से कई मौकों पर ब्रह्मोस का टेस्‍ट किया जा चुका है। अं‍तिम बार सार्वजनिक रूप से मई 2015 में पूर्वी सेक्‍टर में इसका सफल टेस्‍ट किया गया था। यह मिसाइल ‘स्टीप डाइव कपैबिलिटीज’ से सुसज्जित है जिससे यह पहाड़ी क्षेत्रों के पीछे छिपे टारगेट पर भी निशाना साध सकती है।
बता दें कि सेना पहले ही ब्रह्मोस मिसाइलों की तीन रेजिमेंट को अपने जखीरे में शामिल कर चुकी है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है और इसकी गति 2.8 मैक यानी ध्वनि की क्षमता से तीन गुना तेज है। इस मिसाइल को जमीन, समुद्र, एयरक्राफ्ट और सबमरीन्‍स से लॉन्‍च किया जा सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *