Thursday , June 24 2021
Breaking News

बच सकती थी 13 नन्हें मासूमों की जान बशर्ते…

hadasa2लखनऊ। आज उत्तर प्रदेश के भदोही में दिल दहलाने वाला हादसा हुआ. एक स्कूल वैन को ट्रेन ने टक्कर मार दी. 13 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गयी. मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग एक बार फिर जानलेवा साबित हुई.

सुबह के करीब साढ़े आठ बज रहे थे. घोसिया के टेंडर हर्ट इंग्लिश स्कूल की वैन 19 बच्चों के साथ मेघीपुर गांव के इस मानवरहित रेलवे फाटक से कुछ ही दूर थी. वहां मौजूद गैंगमैन ने वैन के ड्राइवर को रूकने का इशारा किया, क्योंकि वक्त वाराणसी इलाहाबाद पैसेंजर ट्रेन के गुज़रने का हो रहा था. वैन के ड्राइवर ने गैंगमैन के इशारे को नज़रअंदाज़ कर दिया. वैन फाटक को पार करने लगी तभी वाराणसी इलाहाबाद पैसेंजर ट्रेन ने उसे टक्कर मार दी.

हादसे में जिन बच्चों की जान गयी वो बच जाते. बशर्ते रेलवे क्रॉसिंग पर फाटक लगा होता. रही सही कसर ड्राइवर के कानों में लगे ईयरफोन ने पूरी कर दी. ईयरफोन की वजह से ड्राइवर के कानों तक ट्रेन की आवाज़ ही नहीं पहुंची.

देश भर में अभी भी 6388 मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग हैं. इन्हें हटाने में 7500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. बजट पेश करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ऐलान किया था कि 2019 तक इस तरह के सभी फाटक खत्म कर दिए जाएंगे. 2014-15 में 1148. और 2015-16 में जून तक 784 मानव रहित क्रॉसिंग को खत्म किया गया है.

Loading...

मानव रहित क्रॉसिंग की वजह से 2013-14 में 102 लोगों की जान गयी. 2014-15 में 161 लोगों की जान गयी और इस साल मई तक 69 लोग अपनी जान मानव रहित क्रॉसिंग की वजह से गंवा चुके हैं.

जिस मानव रहित क्रासिंग पर आज ये हादसा हुआ, उसको subway बना कर ख़त्म करने का फैसला इसी साल जून में हुआ था. लेकिन टेंडर प्रक्रिया में एक महीने का वक़्त लग गया. फैसला इसी साल जून में हुआ था. लेकिन टेंडर प्रक्रिया में एक महीने का वक़्त लग गया.

रेलवे के मुताबिक मानवरहित क्रासिंग को खत्म करने के तीन तरीके होते हैं.

  • पहला तरीका रोड ओवर ब्रिज बना दिया जाये, जिसमें. तक़रीबन 30 करोड़ का खर्च आता है.
  • दूसरा तरीका होता है subway बनाने का जिसमें खर्च आता है 2.5 से 3  करोड़ का.
  • तीसरा मानव रहित क्रासिंग पर आदमी लगा कर करना, जिस पर खर्च सबसे कम तक़रीबन 60 लाख का आता है, लेकिन ऊपर से साल का 10 लाख का खर्च भी होता है.रेलवे एक्ट 1989 की धारा 161 के मुताबिक अगर कोई भी मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को लापरवाही से पार करता हुआ पाया जाता है तो उसे एक साल तक की जेल हो सकती है.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *