Friday , November 27 2020
Breaking News

‘डेथ पॉइंट’ बनता जा रहा ईस्टर्न फ्री वे

accident25मुंबई। दक्षिण मुंबई से लेकर मानखुर्द तक के बीच 13.5 किलोमीटर की लंबाई में बनाए गए ईस्टर्न फ्री वे इन दिनों मौत का अड्डा यानी डेथ पॉइंट बनते जा रहा है। सड़क विशेषज्ञों के मुताबिक, ‘अन्य मौसमों की अपेक्षा बारिश के महीने में ईस्टर्न फ्री वे पर अत्यधिक हादसे होते हैं।’ इनमें दर्जनों लोग जहां जख्मी होते हैं और कईयों की जान तक चली गई है।

हाल के आकंड़ों को देखें तो जुलाई में ही ईस्टर्न फ्री पर छोटे-मोटे सड़क हादसों को मिलाकर करीब 6 से 8 घटनाएं घटी हैं, जिनमें दो सड़क हादसे सबसे अधिक खतरनाक रहे। इनमें चार लोगों की मौत हुई, जबकि 6 से 8 लोग जख्मी हुए हैं। 19 जुलाई को इनोवा, डिजायर और टैक्सी के बीच हुई टक्कर अभी तक का सबसे खतरनाक सड़क हादसा रहा है, जो ईस्टर्न फ्री वे पर हुआ।

पकड़ा गया तेज रफ्तार चालक
तेज रफ्तार वाहनों पर नकेल कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा समय-समय पर ईस्टर्न फ्री वे पर विशेष कैंपेन चलाया जाता है। इसके बावजूद इस सड़क पर सड़क दुर्घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। वडाला ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार रात पौने नौ बजे ईस्टर्न फ्री वे पर लापरवाही से बाइक चलाने वाले एक बाइक चालक को पकड़ा गया जो काफी तेज गति से बाइक चलाते हुए गोवंडी की ओर जा रहा था। पुलिस के अनुसार, आरोपी चालक का नाम मुस्तफा अहमद अंसारी (40) है, जो गोवंडी में रहता है। अंसारी पर निर्धारित गति से अधिक रफ्तार से बाइक चलाने का आरोप है। शांति नगर पॉइंट पर मौजूद ट्रैफिक पुलिसकर्मी सतीश कूपवडेकर ने आरोपी का पीछा कर उसे पकड़ लिया। आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 279 और 336 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस जांच में जुटी है।

ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर हादसा
शनिवार की देर रात करीब 2 बजे चुनाभट्टी पुलिस स्टेशन परिक्षेत्र में ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर भी एक सड़क हादसा हुआ। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि चार अन्य लोग जख्मी हो गए। घायलों को सायन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यातायात नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक, सड़क दुर्घटना में ललित मीठालाल जैन (35) की मौत हो गई, जबकि उनके ही रिश्तेदार अविनाश सिंह (30), जिग्निशा सिंह (32), मोनिका (31) और कुणाल शाह (32) जख्मी हैं। यातायात पुलिस की मदद से घायलों को सायन अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना के वक्त ललित जैन एसयूवी कार चला रहे थे। प्रियदर्शनी पार्क के पास कार पर नियंत्रण नहीं रहने से कार डिवाइडर से जा टकराई, जिसके चलते हादसा हुआ। मामले की जांच चुनाभट्टी पुलिस कर रही है।

ट्रांसपोर्ट एक्सपर्ट जीतेंद्र गुप्ता का कहना है, ‘विदेशों की तरह भारत में हाइवे या एक्सप्रेस वे पर वाहन चलाने की चालकों को स्पेशल ट्रेनिंग नहीं दी जाती है। इसके अलावा यातायात नियमों का पालन नहीं करने की वजह से अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। नशा कर गाड़ी चलाना भी हादसे की मुख्य वजह है। ईस्टर्न फ्री वे पर 8 लेन की बजाए 4 लेन होने से अधिकांश दुर्घटनाएं होती है।’

ईस्टर्न फ्री वे पर रफ्तार का कहर

Loading...

19 जुलाई, 2016
आरसीएफ पुलिस स्टेशन
ईस्टर्न फ्री वे इनोवा कार चालक अब्दुल सिरवा की अनियंत्रित कार ने जीजामाता नगर के पास टैक्सी और डिजॉयर कार को मारी टक्कर, 3 की मौत, 3 घायल।

17 जुलाई, 2016
डोंगरी पुलिस स्टेशन
बाइक सवार दुर्घटना ग्रस्त, बाल-बाल बची चालक की जान।

9 जुलाई, 2014
वडाला, डोंगरी और येलो गेट पुलिस स्टेशन
तीन अलग-अलग सड़क दुर्घटनाएं, दो लोग जख्मी, किसी की मौत नहीं।

9 जून, 2015
आरसीएफ पुलिस स्टेशन
नशे की जद में एक महिला वकील ने ईस्टर्न फ्री वे पर एक टैक्सी चालक को मारी थी टक्कर, दो की हुई थी मौत, एक घायल।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *