Thursday , November 26 2020
Breaking News

अब सरकारी योजनाओं का पेमेंट लेना हुआ आसान, CSC से मिलेगी सुविधा

aadhar2नई दिल्ली। देश के रिटेल पेमेंट प्लेटफॉर्म नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और सीएससी ईजीओवी ने संयुक्त रूप से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। इससे सीएससी के माध्यम से अब सरकार की मनरेगा, वृद्धावस्था पेंशन जैसी योजनाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे सरकारी योजनाओं का पेमेंट लेना आसान हो जाएगा।
एनपीसीआई ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) लॉन्च करने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के साथ करार किया है, जहां सीएससी ईजीओवी, बैंकों के बिजनेस करेस्पॉन्डेंट के रूप में काम करता रहा है।
एनपीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘यह सिस्टम आधार का इस्तेमाल करते हुए मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विकलांग वृद्धावस्था पेंशन आदि केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं की सरकारी पात्रताओं के वितरण सुनिश्चित करता है। इसमें यूआईडीएआई द्वारा समर्थित अथेंटिकेशन किया जाता है।’
यह सिस्टम लोगों की व्यक्तिगत डेमोग्राफिक और बायोमीट्रिक सूचनाओं पर आधारित है, जो किसी प्रकार की धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े की आशंकाओं को खत्म करता है। इस सर्विस का उद्घाटन पुड्डुचेरी विधानसभा के स्पीकर वी सबापथी ने किया। इस दौरान एनपीसीआई के चेयरमैन बालाचंद्रन एम और एनपीसीआई के एमडी व सीईओ ए पी होटा भी मौजूद रहे।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *