Breaking News

डीएम चंद्रकला ने सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी बटोरने में CM अखिलेश के बाद केजरीवाल को भी पीछे छोड़ा

DMghलखनऊ। कहां देश के सबसे बड़े सूबे यूपी के एक मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और दूसरे मुख्यमंत्री देश की राजधानी दिल्ली के अरविंद केजरीवाल। केजरीवाल की शोहरत तो विदेशों में बसे एनआरआई के बीच काफी है। यहां तक कि उन्हें एक विदेशी पत्रिका  दुनिया के शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में भी स्थान दे चुकी। मगर ये दोनों मुख्यमंत्री यूपी की एक आईएएस और वर्तमान में बिजनौर डीएम चंद्रकला के आगे सोशल मीडिया पर ‘बेचारे’ नजर आ रहे हैं। जबकि दोनों को फेसबुक पर उनकी पार्टी के लाखों कार्यकर्ता फॉलो करते हैं।

अपने रौबीले प्रशासनिक तेवर के लिए बीते कुछ समय से चर्चित आईएएस चंद्रकला ने सोशल साइट्स पर लोकप्रियता के मामले में दोनों मुख्यमंत्रियों को पीछे छोड़ दिया है। पोस्ट पर लाइक्स और शेयरिंग बटोरने के मामले में उन्होंने अपने ही सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को जहां बहुत पहले ही पीछे कर दिया था। अब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से भी आगे निकल गईं हैं। यह हाल तब है कि जबकि दोनों मुख्यमंत्रियों के पेज लाइक करने वालों की संख्या चंद्रकला के 17 लाख फालोवर्स से दोगुना से तिगुना है। अखिलेश यादव के पेज को जहां 32.76 लाख वहीं केजरीवाल के पेज को 68 लाख से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं।

24 घंटे में चंद्रकला के पोस्ट को 1.63 लाख लाइक, केजरीवाल-अखिलेश को चौथाई भी नहीं

गुरुपूर्णिमा के दिन 19 जुलाई को सुबह नौ बजे बिजनौर की डीएम चंद्रकला ने अपनी तस्वीर के साथ बधाई संदेश दिया। 20 जुलाई को दस बजे तक यानी 24 घंटे के बीच चंद्रकला की पोस्ट को 1.63 लाख लोग लाइक कर चुके थे। जबकि 4288 लोग शेयर। वहीं केजरीवाल ने अपने सोशल मीडिया के टॉक टू एके शो का खूब प्रचार किया। फेसबुक को पैसे देकर स्पांसर भी कराया। 17 जुलाई को 12.30 बजे उन्होंने इससे संबंधित जो पोस्ट पब्लिश किया तो उसे 20 जुलाई तक यानी 96 घंटे बाद सिर्फ 22 हजार लाइक्स और 2813 शेयरिंग मिली।  17 जुलाई को दिन में 11 बजे एक अन्य पोस्ट टॉक टू एके से जुड़ा किया। उसे भी 22 हजार लाइक्स मिले। अगले दिन यानी 18 जुलाई को सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम यानी नवजोत सिंह सिद्धू के आप ज्वाइन करने के फैसले को उन्होंने फेसबुक पर साहसी फैसला करार दिया। इसे 36 हजार लाइक्स मिले। अब जरा यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का हाल देखिए। 18 जुलाई को सपा के यूथ सम्मेलन की फोटो सहित पोस्ट उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर की। इसे 20 जुलाई को दिन में 10 बजे तक 26 हजार लाइक्स और 1466 शेयरिंग प्राप्त हुई थी। 14 जुलाई को नीदरलैंड के राजदूत से आवास पर मुलाकात की फोटो भी अखिलेश

Loading...

ने फेसबुक पेज पर डाली मगर उसे भी सिर्फ 22 हजार लाइक्स मिले। इतने लाइक्स चंद्रकला 10 घंटे में फेसबुक पर हासिल कर लेती हैं। आमतौर पर केजरीवाल और अखिलेश के पोस्ट पर नजर डाली जाए तो उनके औसनत 25 से 35 हजार लाइक्स हर पोस्ट पर मिलते हैं जबकि चंद्रकला की हर पोस्ट कम से कम औसतन 50 हजार लाइक्स आसानी से हासिल कर लेती है। वो भी एक दिन या दो दिन के अंदर।

आमतौर पर सारे नेता शुरुआत में अधिक लाइक्स हासिल करने के लिए पेज पर स्पांसर्ड कराते हैं। मगर चंद्रकला ने पेज स्पांसर नहीं कराया। दरअसल जब वे बुलंदशहर की डीएम रहीं तो निरीक्षण के दौरान सड़क निर्माण में घोटाला पकड़ने पर ठेकेदार को हड़काने वाला उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसे लाखों लोगों ने यूट्यूब पर देखा और सराहा। जिसके बाद से डीएम चंद्रकला सोशल मीडिया पर खासी लोकप्रिय हो गईं। उधर उनकी हर पोस्ट पर बगैर स्पांसरशिप के हजारों लाइक्स और कभी-कभी एक लाख से अधिक लाइक्स मिलने पर फेसबुक प्रबंधन भी हैरान है। फेसबुक मैनेजमेंट से जुड़े एक अफसर का कहना है कि कई बॉलीवुड के सेलिब्रेटी की भी कुछ पोस्ट एक लाख लाइक्स नहीं बटोर पातीं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *