Breaking News

16वीं लोकसभा में राहुल-सोनिया ने अब तक नहीं पूछा एक भी सवाल, स्मृति से मांगे गए सबसे अधिक जवाब

LOKSABHAनई दिल्ली। केंद्र में एनडीए सरकार बनने के बाद से लोकसभा में सरकार से सवाल पूछने वालों में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सबसे पीछे हैं। राहुल के साथ उनकी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी 16वीं लोकसभा में अब तक प्रश्नकाल के दौरान एक भी सवाल नहीं पूछा है। वहीं, बीजेपी के बुजुर्ग नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी 16वीं लोकसभा में कोई सवाल नहीं पूछा है। जहां तक सरकार से जवाब मांगने की बात है, सबसे अधिक जवाब पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति इरानी से मांगे गए।

वहीं, कांग्रेस ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘हमने लगातार सरकार की जनविरोधी नीतियों की आलोचना की है और सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभा रहे हैं। कांग्रेस नेताओं ने सवाल किया और वह सवाल पार्टी की तरफ से किया गया सवाल है। पार्टी ने जो सवाल सरकार से पूछे वह राहुल गांधी की तरफ से भी पूछे गए सवाल हैं।’

महाराष्ट्र के सांसद सवाल पूछने में अव्वल
सवाल पूछने के मामले में महाराष्‍ट्र के सांसद सबसे आगे हैं। वेबसाइट IndiaSpend ने लोकसभा से मिले आंकड़ों का जिक्र करते हुए बताया है कि अब तक सबसे ज्‍यादा सवाल पूछने वाले 10 सांसदों में से नौ महाराष्‍ट्र से हैं। इसमें भी ज्‍यादातर बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना से हैं। महाराष्‍ट्र की बारामती सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की सांसद सुप्रिया सुले ने सबसे ज्‍यादा 568 सवाल पूछे हैं। उनके बाद धनंजय भीमराव महादिक ने 557 सवाल पूछे। महादिक महाराष्ट्र के कोल्हापुर से एनसीपी सांसद हैं। बीजेपी के युवा नेता वरुण गांधी ने भी 254 सवाल पूछे।

खड़गे और ओवैसी ने पूछे कई सवाल
कांग्रेस की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने वर्तमान संसद सत्र में एक भी सवाल नहीं पूछा है। लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 128 सवाल पूछे हैं। सवाल पूछने में एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी भी आगे हैं और उन्होंने 448 सवाल पूछे हैं। 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 8 मई, 2014 को शुरू हुआ था। पिछले दो साल में सांसद 8 सत्रों के लिए इकट्ठा हो चुके हैं।

Loading...

स्मृति से मांगे गए सबसे ज्यादा जवाब
सबसे ज्‍यादा सवाल पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति इरानी से पूछे गए। स्मृति के मानव संसाधन मंत्री रहने के दौरान मंत्रालय ने 2,271 सवालों के जवाब दिए, इसके बाद रेलवे (2,249), वित्‍त (1,843) और गृह मंत्रालय (1,784) का नंबर आता है। 541 सदस्‍यों वाली लोकसभा के 460 सदस्‍यों ने ऑन द रेकॉर्ड सवाल पूछे। अब तक 8 सत्रों में 34,497 सवालों के जवाब दिए जा चुके हैं।

इन सांसदों ने पूछे सबसे अधिक सवाल
सुप्रिया सदानंद सुले (568, NCP सांसद बारामती)
धनंजय भीमराव महादिक (557, NCP सांसद कोल्हापुर)
शिवाजी अधालराव पाटिल (554, शिवसेना सांसद शिरूर)
विजयाशीष मोहिते पाटिल (531, NCP सांसद मढ़ा)
राजीव शंकरराव साटव (519, NCP सांसद हिंगोली)
धर्मेंद्र यादव (512, SP सांसद बदायूं)
आनंदराव अदसुल (497, शिवसेना सांसद अमरावती)
डॉक्टर हिना विजयकुमार गावित (480, बीजेपी सांसद नान्दुरबार)
राहुल रमेश शेवाले (474, शिवसेना सांसद मुबंई साउथ सेंट्रल)
विनायक भाउराव राउत (470, शिवसेना सांसद रत्नागिरी)

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *