Breaking News

तुर्की के सैनिकों को शरण देने से ग्रीस का इनकार

Greece-Reutersअंकारा। तुर्की में सैन्य तख्तापलट की कोशिश नाकाम होने के बाद ग्रीस पहुंचे तुर्की के आठ सैन्य अफसरों ने राजनीतिक शरण मांगी है। लेकिन ग्रीस ने उन्हें शरण देने से इनकार कर दिया है और कहा है कि वह तुर्की के इन सैनिकों को वापस भेज देगा। ग्रीस सरकार के प्रवक्ता ओल्गा गेरोवैसिलिस ने ईमेल से जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी है।

शुक्रवार की रात तुर्की में हुई सैन्य तख्तापलट की कोशिश को शनिवार की सुबह तक आम नागरिकों की बदौलत नाकाम कर दिया गया था। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, तख्तापलट की साजिश नाकाम होने के कुछ ही घंटों के बाद शनिवार को तुर्की के आठ सैनिक ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर में ग्रीस के एलेक्जेंड्रोपोली में उतरे। रविवार को इन सैनिकों को ग्रीस में डिस्ट्रिक्ट अटार्नी के समक्ष पेश किया गया।

एक निजी टीवी चैनल ‘स्काई’ ने रविवार को इन सैनिकों के वकील के हवाले से कहा कि सैनिकों ने तुर्की में तख्तापलट की साजिश में संलिप्तता से इनकार किया है लेकिन उन्हें डर है कि अगर उन्हें तुर्की वापस भेजा गया तो उनके खिलाफ पक्षपातपूर्ण कानूनी कार्रवाई हो सकती है। तुर्की में तख्तापलट की साजिश में 265 लोगों की मौत हो गई जिनमें आम नागरिक और पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इनमें तख्तापलट की कोशिश करने वाले 104 सैनिक भी शामिल हैं।
तुर्की के सैनिकों का हेलिकॉप्टर ग्रीस में उतरने के कुछ ही देर बाद तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुट कावूसोग्लू ने ग्रीस से तत्काल ‘गद्दारों’ को प्रत्यर्पित करने को कहा था। ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस कोटोजियास ने कहा है कि तुर्की के सैनिकों के लिए ग्रीस में शरण मिलना मुश्किल है क्योंकि उन पर तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने का आरोप है।

Loading...

ग्रीस के सेनाध्यक्ष ने भी इसकी पुष्टि की है कि हेलिकॉप्टर में सवार तुर्की के आठ सैन्य अधिकारियों ने राजनीतिक शरण का अनुरोध किया है, जिनमें तीन मेजर, तीन लेफ्टिनेंट और दो सार्जेंट शामिल हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *